खरगोन के सबसे पहले, भोपाल के नतीजे आखिर में, तीन स्टेप्स की सुरक्षा के बीच होगी काउंटिंग

मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए चुनाव आयोग ने सुबह सात बजे का समय तय किया है। 8 बजे से मतगणना शुरू करने का समय है। थ्री लेयर सिक्योरिटी जांच के बाद ही मतगणना एजेंट, काउंटिंग के लिए तैनात कर्मचारी और अन्य अधिकारी काउंटिंग स्थल में प्रवेश कर सकेंगे। 

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
भोपाल करवाएगा इंतजार
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्यप्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर कल यानी 4 जून को तस्वीर साफ हो जाएगी। सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। इसके लिए मतगणना केंद्रों पर पूरी तैयारी हो गई है। लोकसभा चुनाव का रिजल्ट आप इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट पर देख सकते हैं। साथ ही द सूत्र पर भी लाइव अपडेट्स देख सकते हैं। 

खरगोन सबसे पहले, भोपाल के नतीजे आखिर में

सबसे पहले रिजल्ट खरगोन जिले में आ सकते हैं। खरगोन में सबसे कम 5 उम्मीदवार मैदान में हैं। भोपाल में आखिरी में रिजल्ट आएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां सबसे अधिक 22 उम्मीदवार है। मध्य प्रदेश की 29 सीटों के परिणाम सुबह आठ बजे के बाद आने लगेंगे। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी। इसके बाद ईवीएम के वोटों की गिनती होगी।

मतगणना केंद्र पर चाक चौबंद व्यवस्था

थ्री लेयर सिक्योरिटी जांच के बाद ही मतगणना एजेंट, काउंटिंग के लिए तैनात कर्मचारी और अन्य अधिकारी काउंटिंग स्थल में प्रवेश कर सकेंगे उम्मीदवार को डाक मतपत्रों की गणना टेबल सहित ईवीएम मतों की गणना में उपयोग में लाई जा रही टेबल की संख्या के बराबर काउंटिंग एजेंट्स नियुक्त करने की अनुमति होगी। उम्मीदवार अपनी या काउंटिंग एजेंट की अनुपस्थिति में एक अन्य काउंटिंग एजेंट रिटर्निंग ऑफिसर के मेज पर भी नियुक्त कर सकता है।

कब से शुरू होगी गिनती

लोकसभा चुनाव और उपचुनाव की गिनती 4 जून को सुबह 8 बजे से होगी। मतगणना के रुझान और नतीजे भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) की वेबसाइट https://results.eci.gov.in/ पर मौजूद होंगे। वोटर हेल्पलाइन ऐप, iOS और एंड्रॉइड मोबाइल ऐप दोनों पर भी आप नतीजे देख सकते है। वोटर हेल्पलाइन ऐप पर कई फीचर्स अपडेट किए गए हैं। इसे निर्वाचन क्षेत्रवार या राज्यवार नतीजों के साथ-साथ जीतने वाले, बढ़त हासिल करने या पिछड़ने वाले उम्मीदवार का विवरण जानने के लिए उपलब्ध फिल्टर का उपयोग कर सकते हैं। 

लोकसभा रिजल्ट सबसे तेज द सूत्र एप पर

4 जून की सुबह से ही आप द सूत्र एप पर लोकसभा चुनाव के नतीजे सबसे तेज और सबसे सटीक पढ़ और देख सकते हैं। आप द सूत्र की एप को गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से आज ही फ्री में डाउनलोड करें...

चुनाव से जुड़ी हर खबर से आप रहेंगे अपडेट 

  • Live ब्लॉग होगा। ये आपको पल-पल का अपडेट देगा, हर राज्य के लिए अलग-अलग विस्तार में बताएगा।
  • दुनियाभर के मीडिया, टॉप लीडर्स और सेलेब्रिटीज के इलेक्शन रिएक्शंस के बार में भी बताया जाएगा।
  • वीडियो और बेहतरीन ग्राफिक्स भी चुनाव से जुड़े आपको देखने को मिलेंगे। सोशल मीडिया पर भी द सूत्र आपको हर लगातार देता रहेगा। 

क्या कहता है Exit Poll 

Exit Poll 6

एग्जिट पोल्स क्या होते हैं और वो कैसे किए जाते हैं?

एग्जिट पोल्स वोट करके पोलिंग बूथ के बाहर आए लोगों से बातचीत या उनके रुझानों पर आधारित हैं। इनके जरिए अनुमान लगाया जाता है कि नतीजों का झुकाव किस ओर है। इसमें बड़े पैमाने पर वोटरों से बात की जाती है। इसे कंडक्ट करने का काम आजकल कई ऑर्गनाइजेशन कर रहे हैं।

thesootr links

 

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

MP lok sabh elections मध्यप्रदेश लोकसभा चुनाव