MP कांग्रेस ने 26 लोकसभा सीटों के लिए पैनल तैयार किया

एमपी कांग्रेस में लोकसभा सीट के लिए प्रत्याशियों के नामों का एलान पैनल तय करेगा। मिल रही जानकारी के मुताबिक प्रदेश की 29 सीटों में 26 सीट के लिए पैनल के नाम का एलान किया गया है।

author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL.मध्यप्रदेश में लोकसभा ( MP LOKSABHA ) की कुल 29 सीटे हैं, जिसमें 26 सीटों के लिए  कांग्रेस ( Congress ) ने नामों के पैनल तैयार कर लिए हैं। 6 सीटों पर सिंगल नाम भेजे गए हैं, जबकि 14 लोकसभा सीटों पर 2-2 नाम हैं। 4 सीटों पर 3-3 नाम शामिल किए हैं। ग्वालियर-चंबल की 2 सीटें ऐसी हैं, जहां पैनल में 5-5 नाम हैं। भोपाल, इंदौर और सतना सीट पर अभी तक नाम तय नहीं हो पाए हैं। प्रदेश नेतृत्व की ओर से तैयार पैनल पर केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में चर्चा की जाएगी और फिर नाम फाइनल किए जाएंगे। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार तय करने के लिए दिल्ली में कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक पिछले सप्ताह हो चुकी है, जिसमें कमेटी की अध्यक्ष रजनी पाटिल ने प्रदेश प्रभारी जितेंद्र सिंह, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार के साथ सभी 29 लोकसभा सीटों के संभावित उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा की। 

ये खबर भी पढ़िए...BAP के ये विधायक गांव-गांव जाकर दे रहे हैं शराब छोड़ने की सलाह

पैनल तय करेगा प्रत्याशियों का नाम और सीट

कांग्रेस कमेटी की तरफ से तैयार पैनल लोकसभा के प्रत्याशियों के नामों का चयन करेगा फाइनल करेगी। कांग्रेस सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक कांग्रेस कमेटी की बैठक, राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा, मध्य प्रदेश से जाने  के बाद होगी। जिन सीटों के लिए सिंगल नाम फाइनल होंगे। उनके नाम केंद्रीय चुनाव समिति को प्रस्तावित कर दिए जाएंगे। कांग्रेस की कोशिश है कि 10 मार्च से पहले कुछ सीटों के उम्मीदवार घोषित कर दिए जाए।

ये खबर भी पढ़िए...शिवपुरी में मानव तस्करी और जिस्मफरोशी का पर्दाफाश

13 सीटों के पैनल में 14 विधायक

एमपी की 29 में से 13 सीटें ऐसी हैं, जहां उम्मीदवारों के पैनल में 14 विधायक और एक महापौर का नाम है। खरगोन सीट से सिर्फ दो विधायक बाला बच्चन (राजपुर) व केदार डाबर (भगवानपुरा) के नाम आए हैं। इसी तरह मंदसौर सीट से विपिन जैन (विधायक, मंदसौर) का नाम पैनल में है। मुरैना सीट से 5 नामों में जौरा विधायक पंकज उपाध्याय व पूर्व नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह का नाम भी शामिल किया गया है। ग्वालियर सीट से साहब सिंह गुर्जर (विधायक, ग्वालियर ग्रामीण ), शहडोल से विधायक पुष्पराजगढ़ फुंदे लाल मार्को, मंडला सीट से बिछिया विधायक नारायण पट्‌टा, बालाघाट सीट से विधायक अनुभा मुंजारे, उज्जैन सीट से तराना विधायक महेश परमार, विदिशा सीट से सिलवानी विधायक देवेंद्र पटेल और खंडवा सीट से भीकनगांव विधायक झूमा सोलंकी का नाम पैनल में है। जबकि धार सीट से कुक्षी विधायक सुरेंद्र सिंह बघेल (हनी) का नाम संभावित है। रीवा सीट से महापौर अजय मिश्रा बाबा का सिंगल नाम आया है। राजगढ़ से प्रियव्रत सिंह और गुना से वीरेंद्र रघुवंशी को मौका  मिल सकता है ।

ये खबर भी पढ़िए...इंदौर से चलने वाली दुबई, शारजाह फ्लाइट का समय अप्रैल से बदलेगा

रतलाम-झाबुआ, और नर्मदापुरम से कौन है दावेदार ?

रतलाम-झाबुआ सीट से कांग्रेस एक बार फिर कांतिलाल भूरिया पर दांव लगा सकती है। वे पिछला चुनाव जीएस डामोर से हार गए थे, लेकिन पूर्व विधायक जेवियर मेड़ा और हर्ष विजय गहलोत का नाम भी पैनल में है। बावजूद भूरिया पर कांग्रेस दांव लगा सकती है। इसी तरह, नर्मदापुरम से पूर्व विधायक संजय शर्मा को एक बार फिर मौका मिल सकता है। वे विधानसभा चुनाव तेंदूखेड़ा से हार गए थे।

ये खबर भी पढ़िए...नर्सिंग कॉलेज गड़बड़ियां: नर्सिंग कॉलेज घोटाले को लेकर HC ने गठित की कमेटी

मुरैना-ग्वालियर सीट से किसकों मिलेगी टिकट ?

मुरैना लोकसभा ( Morena Lok Sabha seat )सीट  का जातीय समीकरण देखें तो यहां ठाकुर या ओबीसी उम्मीदवार को कांग्रेस चुनाव मैदान में उतारेगी। फिलहाल इस सीट के पैनल में डॉ. गोविंद सिंह हैं, जबकि लाखन सिंह यादव और बैजनाथ कुशवाहा ओबीसी हैं। हालांकि, पैनल में एक ब्राम्हण पंकज उपाध्याय का नाम भी शामिल किया गया है। वहीं ग्वालियर सीट से ग्वालियर ग्रामीण विधायक साहब सिंह गुर्जर, पूर्व विधायक लाखन सिंह यादव, प्रवीण पाठक और कैलाश कुशवाहा में से किसी को जातीय समीकरण को ध्यान में रखकर ही उम्मीदवार बनाया जाएगा।

CONGRESS MP LOKSABHA कांग्रेस पैनल