MP में गधों का सम्मान और गुलाब जामुन की पार्टी , हंसने से पहले जानें ऐसा करने की वजह , देखें वीडियो

मध्‍य प्रदेश के मंदसौर जिले में गधों को गुलाब जामुन खिलाए जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वहीं इसके पीछे की वजह पुरानी मान्यता बताई जा रही है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
MP Mandsaur donkeys feeding Gulab Jamun Video goes viral
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले से ऐसा मामला सामने आया जो आपको हंसा देगा। हां लेकिन सच है। मंदसौर में इन दिनों गधों का सम्मान किया जा रहा है। यहां लोग ढूंढ-ढूंढ कर गधों को गुलाब जामुन खिला रहे हैं। गधों को बड़ी सी थाली में गुलाब जामुन खिलाने का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

गधों से पहले कराई गई खेती, फिर किया सम्मान

बताया जा रहा है कि मंदसौर में कई दिनों से बारिश नहीं हो रही थी। पुरानी मान्यता के अनुसार लोगों ने अच्छी बारिश की कामना के साथ कुछ दिनों पहले गधों से श्मशान में खेती करवाई गई थी। साथ ही श्मशान में नमक की बुआई की गई थी। मान्यता है कि गधों से खेती कराए जाने के बाद बारिश होती है। इस बार भी ऐसा ही हुआ। वहीं बारिश होने के बाद उन्हीं गधों को फिर से पकड़कर उनका सम्मान किया गया और गुलाब जामुन भी खिलाया गया।

ये खबर भी पढ़ें... कटनी में कुएं में जहरीली गैस का रिसाव , 4 लोगों की मौत , पंप लगाने के लिए उतरे थे किसान

अच्छी बारिश से लोगों में खुशी की लहर

वीडियो में देखा जा रहा है कि दो गधों को थाली में भरकर गुलाब जामुन खिलाए जा रहे हैं। मान्यता को मानने वाले लोगों का कहना है कि अगर मंदसौर में अच्छी बारिश होती है तो गधों को गुलाब जामुन खिलाई जाती है। अब मंदसौर और आस-पास के इलाकों में झमाझम बारिश की शुरुआत हो गई है। इसलिए इन गधों को गुलाब जामुन खिलाई गई। एक बड़ी थाली में बहुत सारे गुलाब जामुन रखकर दोनों गधों को खिलाया गया।

मान्यता है कि अच्छी बारिश के लिए कई तरह के टोटके किए जाते हैं, इसी में से यह भी एक है। वहीं इलाके में बारिश होने की वजह से ग्रामीणों और स्थानीय लोगों में खुशी की लहर है। मान्यता है कि इंद्रदेव को प्रसन्न करने के लिए ऐसा पहले भी किया जाता रहा है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

भोपाल न्यूज अच्छी बारिश के टोटका गधों का गुलाब जामुन खिलाने का वीडियो गधों को गुलाब जामुन की पार्टी मंदसौर न्यूज