MP Monsoon update : प्रदेश के सभी जिलों में भारी बारिश का हाईअलर्ट, शिवपुरी में बाढ़ जैसे हालात

मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी है। किसी हिस्से में तेज तो कहीं कम बारिश हो रही है। रविवार यानी 7 जुलाई को सुबह 8:30 बजे से शाम के 5:30 बजे तक सिवनी में सर्वाधिक 62 मिलीमीटर बारिश हुई।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-07-08T072340.776
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

एमपी में मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। IMD की मानें तो प्रदेश के सभी जिलों में जोरदार बारिश होने वाली है। रविवार को कई जिलों में भारी बारिश हुई है। ग्वालियर में तो एक सड़क ही बह गई है। सबसे बुरा हाल शिवपुरी जिले का है, यहां पर भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं।

रविवार यानी 7 जुलाई को सुबह 8:30 बजे से शाम के 5:30 बजे तक सिवनी में सर्वाधिक 62 मिलीमीटर बारिश हुई। सतना में 42, खजुराहो में 34, जबलपुर में 7, छिंदवाड़ा में 0.6,ग्वालियर में 20, और खरगोन में 15 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई।

शिवपुरी में जोरदार बारिश से बाढ़ जैसे हालात

शिवपुरी और उससे ऊपरी क्षेत्र में लगातार हो रही भारी बारिश के चलते सेंवढ़ा कस्बे में रविवार को सिंध नदी की बदौलत बाढ़ जैसे हालात हैं। दो दिन पहले तक सिंध नदी में कल-कल करते हुए महीन धाराओं का प्रवाह हो रहा था, लेकिन जैसे ही नदी में जलस्तर बढ़ा सनकुआं अपने पूरे बेग के साथ सिंहनाद करते हुए सिंध की धाराएं गिरने लगीं। सिंध नदी के उफान पर आते ही आसपास के क्षेत्रों से पर्यटक और सैलानी इस दृश्य को निहारने के लिए पहुंच गए। 

भारी बारिश से ग्वालियर के नीचे स्थलों में जलभराव

ग्वालियर में निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति बन गई है। यहां सड़क के धंसने से यातायात बाधित हो गया। मुरैना के जौरा में निचली बस्तियों में पानी घुसने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। सिवनी और बालाघाट में तेज बारिश हुई। बड़वानी जिले के सेंधवा में बारिश से धुंध छा गई है।

इन जिलों में बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने सोमवार को भी प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है। बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, देवास, शिवपुरी, दतिया, भिंड, मुरैना, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, अनूपपुर, कटनी, पन्ना और दमोह जिलें में भारी बारिश का अलर्ट है।

प्रदेश में आंधी-बारिश का दौर 

मौसम विभाग के अनुसार ग्वालियर-चंबल और प्रदेश के अन्य हिस्सों से दो ट्रफ लाइन गुजर रही है। वहीं, उत्तर प्रदेश के ऊपर एक परिसंचरण मौसम तंत्र सक्रिय है। इनकी वजह से प्रदेश में आंधी-बारिश का दौर चल रहा है।

thesootr links

 द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

sandeep mishr

mp mansoon सभी जिलों में बारिश की चेतावनी एमपी मौसम विभाग MP Mansoon update मौसम विभाग का अलर्ट मौसम विभाग मौसम विभाग अपडेट मौसम विभाग भोपाल