MP monsoon update : राजधानी भोपाल सहित कई जिलों में झमाझम बारिश, भारी बारिश का अलर्ट

भोपाल और इंदौर में दिनभर छूप-छांव का मौसम रहा। शाम को तेज बारिश होने लगी। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में करीब 30 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने या चमकने के भी आसार है।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-07-13T224111.924
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश के ज्यादातर जिलों में शनिवार को जमकर हुई। मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी भोपाल, इंदौर, मुरैना, शाजापुर, विदिशा और धार समेत कई जिलों में बारिश हुई।  इसके साथ ही प्रदेश के करीब 30 जिलों में भारी बारिश का हाईअलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने जारी किया हाईअलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक पूरे प्रदेश में गरज-चमक की स्थिति रहेगी। बिजली गिरने के आसार ज्यादा है। मानसून ट्रफ लाइन काफी ऊपर चली गई है। उत्तरी गुजरात में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन है। यही सिस्टम बारिश करा रहा है। रविवार को भी कुछ जिलों में बारिश हो सकती है। वहीं, धूप-छांव की स्थिति भी रहेगी।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मध्य प्रदेश के अशोकनगर, सीहोर, देवास, टीकमगढ़, छतरपुर, खजुराहो, दमोह, कटनी, पन्ना, मंडला, सिवनी, बालाघाट और मैहर में बिजली के साथ भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है। साथ ही उमरिया बांधवगढ़, शाजापुर, मंदसौर गांधीसागर, सतना, शहडोल और नर्मदापुरम में बिजली के साथ मध्यम गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। 

बारिश से बढ़ रहा डेमों का जलस्तर 

मध्य प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश होने से प्रमुख बड़े डेमों का जलस्तर भी बढ़ने लगा है। शनिवार को भोपाल के बड़ा तालाब के कैचमेंट एरिया में पानी तेजी से बढ़ा। कोलांस नदी भी 1 फीट ऊपर बही। सीहोर के कोलार, भोपाल के कलियासोत, भदभदा-केरवा, शहडोल के बाणसागर, खंडवा के ओंकारेश्वर, जबलपुर के बरगी, नर्मदापुरम के तवा डैम, इंदिरासागर समेत अन्य डैमों में भी जलस्तर बढ़ा है।

क्या है साइक्लोनिक सर्कुलेशन 

जब भी पश्चिमी विक्षोभ गुजरता है तब हवाओं के एक चक्रवात बन जाता है जिसे साइक्लोनिक सर्कुलेशन कहते हैं। यह सर्कुलेशन हवा व नमी का मिश्रण होता है जो आगे जाकर बारिश करने का काम करता है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

sandeep mishr

 

एमपी मौसम अपडेट एमपी मौसम MP monsoon Update एमपी मौसम विभाग