MP monsoon update : मानसून की दस्तक से कई जिलों में झमाझम, बिजली गिरने अब तक 5 की मौत

मध्य प्रदेश में मानसूनी बारिश का आगाज होते ही कई हादसे भी सामने आने लगे हैं। बात करें सतना जिले की तो यहां पर अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने से 4 लोगों की मौत हो गई, जबकि हरदा जिले में भी एक व्यक्ति की मौत बिजली गिरने से हो गई...

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
 STYLESHEET THESOOTR - 2024-06-23T080109.303.jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश में मानसून ( monsoon ) की दस्तक के साथ ही मानसून की गति थम गई है। दरअसल दो दिन पहले यानी 21 जून को प्रदेश में मानसून ने प्रवेश किया था। शनिवार यानी 22 जून को मानसून के आगे बढ़ने की संभवना जताई गई थी, लेकिन ये आगे नहीं बढ़ पाया। इस बीच मौसम विभाग ने रविवार यानी आज 23 जून को राजधानी भोपाल, जबलपुर और  खंडवा में मानसून पहुंचने का अनुमान जताया है।

मौसम विभाग के अनुसार भोपाल, रायसेन, सतना, हरदा, सिवनी, सीहोर, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन और राजगढ़ जिले में जोरदार बारिश संभावना जताई है।

मौसम विभाग ने दी भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने रविवार यानी आज 23 जून को प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है। बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, देवास, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी और बालाघाट जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इन जिलों में 115 किलोमीटर प्रति घंटा से भी तेज गति वे हवाएं चलने का अनुमान है। 

बिजली गिरने से प्रदेश में अब तक 5 की मौत

बारिश के साथ ही कई हादसे भी सामने आने लगे हैं। सतना जिले में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने से 4 लोगों की मौत हो गई, जबकि हरदा जिले के ग्राम हीरापुर में एक व्यक्ति की मौत बिजली गिरने से हो गई।

इन जिलों में पहुंचा मानसून

सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडौरी और अनूपपुर जिलों में मानसून शुक्रवार को ही पहुंच चुका है, लेकिन शनिवार को मानसून किसी अन्य जिले में नहीं पहुंच पाया।

इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

भोपाल, विदिशा, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर, कला, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदा पुरम, हरदा, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, आगर मालवा, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना और मैहर जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

प्रदेश के इन जिलों का तापमान

प्रदेश के कई जिलों में प्री मानसून झमाझम बारिश के बीच निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर का तापमान सबसे अधिक रिकार्ड किया गया है। शिवपुरी में 41 बड़वानी में 39.6 छतरपुर में 39.4 ग्वालियर में 38.6 उज्जैन में 36.7 भोपाल में 35.5 इंदौर में 33.8 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ। प्रदेश में सबसे कम तापमान सिवनी जिले में 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

sandeep mishr

 

 

भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग मानसून की गति थमी मध्य प्रदेश में मानसून Monsoon MP monsoon Update