मध्य प्रदेश विधानसभा सत्र : नौकरी पर दिए दो अलग-अलग जवाब, कैसे कम हुए 10 लाख बेरोजगार

मध्‍य प्रदेश में पिछले 1 साल में बेरोजगारों की संख्या करीब 10 लाख कम हुई है। जबकि नौकरियां इतनी दी ही नहीं गई। ये खुलासा विधानसभा के प्रश्नकाल के दौरान हुआ है...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
New Update
एमपी विधानसभा सत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

MP Vidhan Sabha Session : मध्य प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र चल रहा है। इस दौरान प्रश्नकाल में दिया गया एक जवाब बेरोजगारों की कम हुई संख्या पर सवाल उठाता है। सरकार की तरफ से 2 लाख 32 हजार नौकरी देने का आंकड़ा रखा गया।

दूसरे जवाब में प्रदेश में करीब दस लाख बेरोजगार कम होने का दावा किया गया। ऐसे में सवाल उठता है कि जब 3 साल में नौकरियां ही 2 लाख दी गई तो 10 लाख बेरोजगार कम कैसे हो गए।

सरकार ने पेश किए दो आंकड़े

कांग्रेस विधायक बाला बच्चन के पूछे सवाल का जवाब कौशल विकास एवं रोजगार विभाग के राज्यमंत्री गौतम टेटवाल ने दिया। उन्होंने दो आंकड़े पेश किए।

  • पहला- 3 साल में 2 लाख 32 हजार बेरोजगारों को निजी क्षेत्र में नौकरी दी गई।
  • दूसरा- 31 मई 2023 को प्रदेश में 35 लाख 73 हजार 693 बेरोजगार थे। 31 मई 2024 में ये कम होकर 25 लाख 82 हजार 729 रह गए हैं।

ऐसे में प्रश्न उठता है कि एक साल के अंदर 9 लाख 90 हजार 964 बेरोजगार कहां गए। किस आधार पर प्रदेश में बेरोजगारों की गिनती हुई है जिससे नौकरी न दिए जाने के बाद भी बेरोजगारी कम हो गई।

ये खबर भी पढ़िए...

MP Vidhan Sabha : मोहन यादव सरकार का पहला पूर्ण बजट कल, ये होगा खास

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

एमपी विधानसभा का मानसून सत्र मध्य प्रदेश विधानसभा सत्र

विधानसभा का मानसून सत्र एमपी विधानसभा का मानसून सत्र मध्य प्रदेश विधानसभा सत्र