MP Weather Update : मध्य प्रदेश के 22 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, , कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात

देश के कई राज्यों में भयानक बारिश से लोग बेहाल हैं ( mp weather update )। मौसम विभाग ने आज बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
 Mp weather
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी है। भारी बारिश की वजह से राज्य के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन गए है। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 22 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 

आज इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

निवाड़ी, टीकमगढ़, सीहोर, रायसेन, खरगोन, खंडवा, हरदा, बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी और बालाघाट में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है।

इन जिलों में हल्की बारिश

धार, इंदौर, देवास, राजगढ़, सागर, दमोह/ छतरपुर, पन्ना, मंडला, बुरहानपुर में तेज बारिश का अलर्ट है। भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन समेत प्रदेश के अन्य जिलों में गरज-चमक, हल्की बारिश और आंधी का दौर जारी रह सकता है।

देश के मौसम का हाल 

  • आज यहां बहुत भारी बारिश- गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा।
  • यहां भारी बारिश- छ्त्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, तमिलनाडु, केरल, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, झारखंड, सिक्किम।

अब तक MP में हुई इतनी बारिश 

अब तक एवरेज 14.6 इंच बारिश दर्ज की जा चुकी है। पिछले 5 दिनों से लगातार बारिश हो रही है। इस कारण नर्मदा नदी का जलस्तर 2 फीट बढ़ गया है। अन्य नदियों और बांधों में भी पानी का स्तर लगातार बढ़ रहा है। 

मध्यप्रदेश में भारी बारिश से हालात गंभीर

सागर, टीकमगढ़, और बीना में बाढ़ के हालात हो गए हैं। सागर जिले में पगरा डैम के 11 में से 5 गेट खोलकर पानी छोड़ा गया है ताकि बांध का दबाव कम किया जा सके। 

सरकार और प्रशासन ने राहत और बचाव कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। सभी जिलों में राहत दल तैनात किए गए हैं और प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का प्रयास जारी हैं।

pratibha rana

thesootr links

 

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

 

मप्र मौसम अपडेट MP weather news MP weather MP Weather News Today MP weather Forecast मप्र मौसम mp weather alert MP weather news report