MP Weather Update : भोपाल में बारिश के बाद लोगों को मिली गर्मी से राहत, प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

राजधानी भोपाल में दोपहर तेज बारिश हुई, इससे यहां के रहवासियों को गर्मी से किसी हद बड़ी राहत मिली। इस दौरान मौसम विभाग ने भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश का हाईअलर्ट जारी किया है। 

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
 STYLESHEET THESOOTR - 2024-08-20T180636.352
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज पिछले एक सप्ताह बाद झमाझम बारिश हुई। जोरदार बारिश के चलते गर्मी से राहत मिली है। दरअसल मानसून ट्रफ ( monsoon traf ) और साइक्लोनिक सर्कुलेशन (cyclonic circulation ) की एक्टिविटी से प्रदेश में एक बार फिर बारिश का दौर शुरू हो गया है। आज स्ट्रॉन्ग सिस्टम (strong system ) बनेगा, जिससे पूरे प्रदेश में बारिश होने का अनुमान है। 

ये खबर भी पढ़िए...Weather Report : भोपाल, जबलपुर सहित 40 जिलों में 48 घंटे होगी तेज बारिश

मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग (meteorological department ) के मुताबिक प्रदेश के अशोकनगर, रीवा, छतरपुर, सतना, बालाघाट, खरगोन, देवास और खंडवा में भारी बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में अब तक 28.7 इंच बारिश हो चुकी है। यह सीजन का 76 प्रतिशत है। 

इन जिलों में आज बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग की तरफ से जारी अलर्ट के बाद प्रदेश के  शिवपुरी, ग्वालियर, राजगढ़ और विदिशा में बारिश होने का अनुमान है। इसके साथ ही मुरैना, भिंड, आगर-मालवा, उज्जैन, सीहोर और खरगोन में हल्की बारिश होने की संभावना है। 

अगले दो-तीन दिन होगी भारी बारिश 

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक लो प्रेशर एरिया ( low pressure area ) अभी भी एक्टिव है। यह सिस्टम अगले 2 से 3 दिन में आगे बढ़ेगा। इससे प्रदेश के कई जिलों में बारिश होगी। इधर कैचमेंट एरिया में हो रही तेज बारिश के चलते नर्मदापुरम के तवा डैम (Tawa Dam ) का जलस्तर बढ़ गया है। डैम का जलस्तर बढ़ता देख रात में गेट खोलने पड़े थे। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

sandeep mishr

मध्यप्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट एमपी मौसम विभाग एमपी मौसम MP Weather update mp weather update monsoon एमपी मौसम अलर्ट भारी बारिश का अलर्ट एमपी मौसम अपडेट