MP weather update : प्रदेश में बारिश का स्ट्रांग सिस्टम एक्टिव, कई जिलों में बारिश का हाईअलर्ट

मध्य प्रदेश के मौसम विभाग ने प्रदेश में सितंबर में अच्छी बारिश का अनुमान जताया है। विभाग के मुताबिक अगले 3 दिन प्रदेश में तेज बारिश का दौर बना रहेगा।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-09-02T230227.609
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश में बारिश का स्ट्रांग सिस्टम एक्टिव है। स्ट्रांग सिस्टम ( strong system ) के चलते प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कई जिलों में भारी बारिश ( heavy rain ) हुई है। मौसम विभाग ( meteorological department ) ने कहा है अगले तीन दिन तक प्रदेश के कई हिस्सों में ऐसा ही मौसम बने रहने का अनुमान है। 

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मुरैना, शिवपुरी, रायसेन, नर्मदापुरम, देवास, खंडवा, बड़वानी, अलीराजपुर, धार, इंदौर, उज्जैन, झाबुआ, रतलाम, मंदसौर में तेज बारिश का अलर्ट है। भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर समेत अन्य जिलों में हल्की बारिश का दौर बना रह सकता है।

ये खबर भी पढ़िए...Weather Update : मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48 घंटे तक जमकर बरसेंगे बादल, ऑरेंज Alert जारी

कहां कितनी बारिश

खरगोन में पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक 104.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। उज्जैन में 39 मिमी, रतलाम में 33 मिमी, नर्मदापुरम में 28.9 मिमी, बैतूल में 27.8 मिमी, भोपाल में 23.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। यह दक्षिण छत्तीसगढ़ और विदर्भ से होते हुए पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा और अगले 24 घंटों के दौरान एक कम दबाव वाले क्षेत्र में कमजोर पड़ जाएगा।

बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

प्रदेश में बारिश के कारण डैम और तालाब (Dams and Ponds ) लबालब भरे हुए हैं।  कई जिलों में कुछ इलाके जलमग्न हैं। लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त (life disrupted ) हो गया है। लगातार बढ़ रहे जलस्तर की वजह से नदी के किनारे बसे गांवों के लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी दी गई है। ताकि किसी भी तरह की अनहोनी न हो। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Meteorological Department MP News MP Weather update mp weather update monsoon strong system Meteorological Department's alert