MP Weather update : मानसून ने पकड़ी रफ्तार, कई जिलों में गरज चमक के साथ बारिश काहाईअलर्ट

मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों में पश्चिमी तट पर बहुत भारी बारिश का अनुमान लगाया है। मौसम विभाग ने कहा कि 24-28 जून को मध्य प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान है....

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
 STYLESHEET THESOOTR - 2024-06-25T075944.843.jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

आधे मध्य प्रदेश में मानसून (Monsoon ) पूरी तरह से एक्टिव हो गया है और अगले दो से तीन दिनों में यह पूरे प्रदेश को कवर कर लेगा। हालांकि सबसे आखिरी में ग्वालियर-चंबल संभाग ( Gwalior-Chambal Division ) में पहुंचने की संभावना है। पिछले 24 घंटों में मानसून के असर से कई जिलों में तेज हवा के साथ झमाझम बारिश हुई। 

आज यानी 25 जून को प्रदेश के कई जिलों में बारिश और आंधी-तूफान का अलर्ट जारी किया गया । फिलहाल पश्चिमी विक्षोभ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन के प्रभाव से भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, शहडोल, इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में बारिश का दौर बना रहेगा।

मानसून के साथ कई वेदर सिस्टम सक्रिय

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी दो-तीन दिन में मध्य प्रदेश में मानूसन के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं। वर्तमान में राजस्थान में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात, ओडिशा और छत्तीसगढ़ पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इसके अतिरिक्त महाराष्ट्र से लेकर केरल तक भी एक द्रोणिका बनी है। पश्चिमी विक्षोभ सहित इन मौसमी प्रणालियां सक्रिय होने के कारण प्रदेश में बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। इस साल 106% तक बारिश होने का अनुमान है।

आज इन जिलों में बारिश-आंधी का अलर्ट

मौसम विभाग ने आय प्रदेश के इन जिलों में बारिश और आंधी का हाईअलर्ट जारी किया है। इंदौर, देवास, धार, उज्जैन, बड़वानी और खरगोन में तेज बारिश के साथ बिजली चमकने की चेतावनी। इसके अलावा शाजापुर, सीहोर, मंदसौर, अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम में मध्यम गरज के साथ बारिश की संभावना है। 

आगामी तीन दिन ऐसा रहेगा मौसम 

25 जून यानी आज इंदौर, ग्वालियर और भोपाल में आंशिक रूप से आंधी, बादल छाए रहने के साथ बारिश हो सकती है। जबलपुर में अच्छी बारिश हो सकती है।

26 जून को भोपाल, इंदौर , ग्वालियर और जबलपुर में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे तथा वर्षा, आंधी या धूल भरी आंधी की संभावना है।

27 जून तक प्रदेश के अधिकांश हिस्से में मानसून दस्तक देगा और अधिकतर जिलों में तेज बारिश होने का अनुमान है। इस दौरान तापमान में गिरावट के साथ तेज हवा चलेगी।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

sandeep mishr

Gwalior-Chambal Division आगामी तीन दिन ऐसा रहेगा मौसम आज इन जिलों में बारिश-आंधी का अलर्ट MP Weather Updates Monsoon