MPPSC की ADPO का रिजल्ट तैयार, जारी करने लिए चुनाव आयोग को लिखा पत्र, रिजल्ट किसी भी दिन संभव

पीएससी के ओएसडी डॉ. रविंद्र पंचभाई ने द सूत्र से बात करते हुए बताया कि चुनाव में ड्यूटी लगने से विषय विशेषज्ञों की कमी हो रही है, इसके लिए वैल्यूशन में समय लग रहा है। इसे जल्द पूरा करने की कोशिश की जा रही है। 

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
New Update
NJHJN
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता, INDORE. मप्र लोक सेवा आयोग ( पीएससी ) ( PSC ) की ADPO परीक्षा का रिजल्ट किसी भी दिन आ सकता है। कारण है कि आयोग ने औपचारिक तौर पर चुनाव आयोग को पत्र लिखकर इसे जारी करने की मंजूरी मांगी है। वहीं यूपीएससी, मप्र पीएससी ( MPPSC ) जैसी संवैधानिक संस्थाओं पर आचार संहिता लागू नहीं होती है। यानी कि आयोग से मंजूरी आना तय है। यह पत्र आते ही किसी भी दिन रिजल्ट आ सकता है।

अगले सप्ताह रिजल्ट आना संभावित

जानकारी के अनुसार संभव है कि आयोग से दो-तीन दिन में ही पत्र का जवाब आ जाएगा। इसके बाद पीएससी बाकी औपचारिकता पूरी करते हुए इसे अगले सप्ताह जारी कर सकता है। हालांकि पत्र आने तक अभी आयोग इस मामले में कुछ भी कहने से बच रहा है, लेकिन रिजल्ट की तैयारी पूरी कर ली गई है। 

2021 की भर्ती है जो अभी तक इंतजार में

एडीपीओ की यह भर्ती साल 2021 की निकली हुई है। इसमें कुल 256 पद थे, जिसमें से 87-13 फीसदी फार्मूले के तहत 87 फीसदी दायरे में 223 पद है और शेष 33 पद 13 फीसदी कैटेगरी में आते हैं। यानी रिजल्ट 223 पद का ही जारी होगा। इसके लिए 18 दिसंबर 2022 में परीक्षा हुई थी, जिसमें 20 हजार से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हुए। इसके बाद 4 जनवरी 2023 को रिजल्ट आया। इसमें सफल हुए 902 उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए लंबा इंतजार रहा, रिजल्ट के 13 माह बाद इंटरव्यू हुए। उम्मीदवारों के 4 मार्च से 4 अप्रैल तक इंटरव्य हुए। अब अंतिम रिजल्ट का इंतजार हो रहा है। 

ये खबर भी पढ़िए...हरदा ब्लास्ट : कलेक्टर-एसपी बचेंगे, एसडीएम, एसडीओपी, टीआई और तहसीलदार नपेंगे

मेन्स 2022 का रिजल्ट अभी समय लगेगा

पीएससी के ओएसडी डॉ. रविंद्र पंचभाई ने द सूत्र से बात करते हुए बताया चुनाव में ड्यूटी लगने से विषय विशेषज्ञों की कमी हो रही है, इसके लिए वैल्यूशन में समय लग रहा है। इसे जल्द पूरा करने की कोशिश की जा रही है। 

13 फीसदी की मेरिट लिस्ट पर विधि विशेषज्ञों से बात

उधर, जबलपुर हाईकोर्ट के आदेश के बाद 13 फीसदी प्रोवीजनल रिजल्ट जारी करने पर पंचभाई ने कहा कि इस पर विधि विशेषज्ञों से बात हो रही है। उनकी सलाह के बाद आगे कानूनी कदम उठाए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि हाईकोर्ट ने आयोग को आदेश दिया है कि वह 13 फीसदी की मेरिट लिस्ट जारी करे। इसमें अगली सुनवाई मई पहले सप्ताह में संभावित है, सभी की नजरें इसी बात पर है कि मप्र शासन और मप्र लोक सेवा आयोग इसमें क्या जवाब दाखिल करता है।

लंबी मांग के बाद सेट में यह विषय शामिल

उधर मप्र लोक सेवा आयोग ने उम्मीदवारों की ओर से लगातार आ रही मांग को देखते हुए राज्य पात्रता परीक्षा (सेट) 2024 में चार नए विषय जोड़ दिए हैं। इसमें कम्प्यूटर साइंस एंड एप्लीकेशन रक्षा और रणनीतिक अध्ययन, संगीत, पृथ्वी वायुमंडलीय महासागर और गृह विज्ञान को शामिल किया है। इन चार विषयों के लिए 23 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन हो सकेंगे। यह सेट 15 दिसंबर को होना है। पहले उच्च शिक्षा विभाग ने केवल 20 विषयों को ही रखा था।

पीएससी MPPSC PSC