MPPSC मेन्स 2022 रिजल्ट की उलटी गिनती शुरू, वैल्यूशन के बाद इतने दिन में है संभावित

एमपीपीएससी मेन्स 2022 परीक्षा को लेकर उम्मीदवारों को काफी उम्मीद है। कारण है कि 2019 की परीक्षा के बाद यही सबसे बड़ी परीक्षा है, जिसमें इतने पद है। इसमें 427 पद है। 

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
MPPSC Mains
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता@ इंदौर.

मप्र लोक सेवा आयोग ( PSC ) मेन्स 2022 का रिजल्ट लंबा खिंच गया है ( MPPSC Mains 2022 )। दिसंबर 2023 में इसकी मेन्स हुई थी और अब पांच महीने हो चुके है,। लेकिन अब इंतजार खत्म होने जा रहा है। लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद 15 मई से एक बार फिर शिक्षक पीएससी दफ्तर आने लगे हैं और कॉपियां फिर से जांचना शुरू हो गई है। इस सप्ताह यह काम पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद रिजल्ट बनाने में दो-तीन दिन का समय और लगेगा। यानी अगले सप्ताह किसी भी दिन यह रिजल्ट जारी हो जाएगा। ( MPPSC )

इस परीक्षा से बड़ी उम्मीदें क्योंकि पद ज्यादा

इस परीक्षा को लेकर उम्मीदवारों को काफी उम्मीद है, कारण है कि 2019 की परीक्षा के बाद यही सबसे बड़ी परीक्षा है, जिसमें इतने पद है। इसमें 427 पद है। बाकी 2021 की बात करें जिसके इंटरव्यू अभी चल रहे हैं, या फिर 2023 की जिसकी अभी मेन्स हुई है और प्री के सवालों को लेकर विवाद है, या फिर 2024 जिसकी प्री अब जून में होना है। इन सभी में काफी कम पद है। खासकर 2024 में तो मात्र 110 ही पद अभी तक घोषित हुए हैं। 

क्या बोल रहा है पीएससी

पीएससी के ओएसडी डॉ. रविंद्र पंचभाई ने कहा कि वैल्यूशन का अंतिम चरण ही बचा था, जो लोकसभा चुनाव में ड्यूटी लगने के कारण विशेषज्ञों के उपलब्ध नहीं होने से रूक गया था। अब यह काम फिर शुरू हो चुका है। बहुत जल्द उम्मीदवारों का इंतजार खत्म होगा। पीएससी की प्राथमिकता में है यह रिजल्ट जारी करना। 

आचार संहिता लगने के बाद बिगड़ी हालत

लोकसभा चुनाव के लिए 16 मार्च को आचार संहित लग गई। इस समय तक 80 फीसदी से ज्यादा वैल्यूशन काम पूरा हो गया था। इसके बाद चुनाव में ड्यूटी लगती गई और यह काम रुकता गया। हालत यह हुई की अप्रैल में जाकर तो वैल्यूशन लगभग पूरी तरह से ठप हो गया। कारण है कि चुनाव ड्यूटी के कारण शिक्षकों को अपना जिला मुख्यालय छोड़ने की मंजूरी नहीं होती है। उधर पीएससी का नियम है कि कॉपियां उनके ही सेंटर पर यानि इंदौर मुख्यालय पर ही पूरी सुरक्षा में जांची जाती है। 

ये खबर भी पढ़िए...अस्पताल में महिला की मौत के बाद डॉक्टर बोली- CM विष्णुदेव ससुर हैं हमारे…

दो चुनाव में उलझ गई यह परीक्षा- एक साल हो चुका

यह परीक्षा पर दो चुनाव की छाया रही, इसके चलते लगातार देरी हो रही है। इसकी प्री 21 मई को हुई थी। जुलाई में प्री का रिजल्ट आया। पहले इसकी मेन्स अक्टूबर 2023 में थी लेकिन मप्र विधानसभा चुनाव के कारण इसे दिसंबर तक बढ़ा दिया गया। इसके बाद अब जब कॉपियां चेक होने की बारी आई तो फिर लोकसभा चुनाव के चलते मामला लटकता जा रहा है। इस परीक्षा में 13 हजार से ज्यादा उम्मीदवार मेंस में शामिल हुए थे। पीएससी लगातार एक साल में एक परीक्षा चक्र पूरी करने की बात कर रहा है लेकिन इस परीक्षा को प्री से अभी तक एक साल होने का आ गया है। अभी मेन्स का रिजल्ट आना है, इसके बाद फिर इंटरव्यू का शेड्यूल आने और इंटरव्यू होने में कम से कम चार माह का समय लगेगा। यानी इसका अंतिम रिजल्ट साल के अंतिम महीनों में ही संभव होगा। 

राज्य सेवा परीक्षा 2021 का अंतिम रिजल्ट जल्द

हालांकि पीएससी इस देरी को छोड़कर राज्य सेवा परीक्षा 2021 के रिजल्ट को जल्द देने की तैयार कर रहा है। इसके इंटरव्यू चल रहे हैं जो 24 मई को खत्म हो रहे हैं। माना जा रहा है कि मई अंत तक यह रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे। यानी इस साल पीएससी राज्य सेवा परीक्षा 2021 और 2022 दोनों के अंतिम रिजल्ट जारी कर देगा। कोशिश तो पीएससी की राज्य सेवा परीक्षा 2023 को लेकर भी है, इसलिए आयोग 2022 के साथ ही इसके वैल्यूशन की भी प्रक्रिया शुरू कर दी थी, ताकि दो माह में इसका रिजल्ट दिया जा सके और फिर इंटरव्यू का शेड्यूल बनाया जा सके। हालांकि इस साल इसका अंतिम चयन रिजल्ट आना मुश्किल है। अभी पीएससी को प्री 2024 भी जून में कराना है और फिर इसका भी मेन्स का शेड्यूल है। बाकी अन्य परीक्षाएं भी है।

thesootr links

 

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

MPPSC MPPSC mains 2022 एमपीपीएससी मेन्स 2022 PSC