MPPSC की भारी चूक, दूसरे पेपर के 20 से ज्यादा प्रश्नों की आंसर की ही गलत जारी, पेपर वन में एक प्रश्न डिलीट

प्री परीक्षा के दोनों प्रश्नपत्र की प्रोवीजनल आंसर की बुधवार को जारी कर दी। लेकिन इसके जारी होते ही फिर विवाद हो गया। दूसरे प्रश्न पत्र जिसे सी सेट कहा जाता है इसमें एक-दो नहीं 20 से ज्यादा प्रश्नों की आंसर की गलत जारी कर दी। 

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
New Update
MPPSC pre exam
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मप्र लोक सेवा आयोग ( MPPSC ) ने राज्य सेवा व राज्य वन सेवा परीक्षा 2024 की रविवार 23 जून को हुई प्री परीक्षा के दोनों प्रश्नपत्र की प्रोवीजनल आंसर की बुधवार 26 जून को जारी कर दी। लेकिन इसके जारी होते ही फिर विवाद हो गया। दूसरे प्रश्न पत्र जिसे सी सेट कहा जाता है इसमें एक-दो नहीं 20 से ज्यादा प्रश्नों की आंसर की गलत जारी कर दी। 

टाइप एरर हो सकती है यह

माना जा रहा है कि आंसर की जारी करने में पीएससी से चूक हुई है और इसके चलते पूरी लगातार 20 से ज्यादा प्रश्नों की सीरिज के आंसर गलत बताए गए हैं। आयोग यदि संशोधित कर दूसरी आंसर की जारी नहीं करता है तो यह उम्मीदवारों के लिए बहुत मुश्किल ख़ड़ी करने वाला होगा, क्योंकि फिर उन्हें सभी 20 से ज्यादा प्रश्नों के लिए आपत्ति लगाना होगी और इसके लिए शुल्क लगता है। यह प्रश्न हिंदी से जुड़े हुए हैं। आपत्ति लगाने के लिए 50 रुपए प्रति प्रश्न शुल्क लगता है। 

ये खबर भी पढ़ें...

Nursing Exam : नर्सिंग परीक्षा का शेड्यूल जारी, जानें क्यों अटके थे ये एग्जाम

राज्य सेवा के लिए क्वालीफाइंग पेपर

राज्य सेवा परीक्षा देने वालों के लिए यह दूसरा प्रश्नपत्र जिसे सी सेट कहते हैं, केवल क्वालीफाइंग होता है, अनारक्षित वर्ग वालों को 40 फीसदी अंक और आरक्षित वर्ग के लिए 30 फीसदी अंक लाना होते हैं। इससे मेरिट नहीं बनती है। लेकिन राज्य वन सेवा परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के लिए मेरिट दोनों पेपर के आधार पर बनती है। 

पहले पेपर में एक प्रश्न किया गया डिलीट

वहीं पहले पेपर सामान्य अध्ययन वन में एक प्रश्न को डिलीट किया गया है। यह आयोग की ही गलती थी इसमें हिंदी में अवरोही क्रम पूछा गया मप्र की पहाडियों की ऊंचाई का और अंग्रेजी में इसका उलटा अर्थ दिया गया। इस गलती के चलते आयोग ने यह प्रश्न डिलीट कर दिया है, यानी नए नियम के मुताबिक इसके अंक सभी उम्मीदवारों को मिलेंगे। अन्य सवालों के जवाब गलत होने या विवादित होने को लेकर अभी कोई आपत्ति सामने नहीं आई है।

sanjay gupta

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 MPPSC Answer Key , एमपीपीएससी आंसर की ,   MPPSC 20 से ज्यादा प्रश्नों की आंसर की गलत

MPPSC MPPSC Answer Key एमपीपीएससी आंसर की MPPSC 20 से ज्यादा प्रश्नों की आंसर की गलत