Nursing Exam : नर्सिंग परीक्षा का शेड्यूल जारी, जानें क्यों अटके थे ये एग्जाम

बहुचर्चित नर्सिंग कॉलेज फर्जीवाड़े के बीच सरकार ने छात्रों की परीक्षा का कैलेंडर जारी कर दिया है। सालों से अटके इन छात्रों की परीक्षा अगस्त में होगी। ये परीक्षा नर्सिंग कॉलेज फर्जीवाड़े की वजह से अटकी थी...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
Nursing Exam Calendar released
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Nursing Exam  : मध्य प्रदेश के बहुचर्चित नर्सिंग कॉलेज फर्जीवाड़े के बीच सरकार ने छात्रों की परीक्षा का कैलेंडर जारी कर दिया है। सालों से अटके इन छात्रों की परीक्षा अगस्त में होगी। इस कैलेंडर के अनुसार बीएससी नर्सिंग फर्स्ट इयर की परीक्षा 8 अगस्त से 27 अगस्त, एमएससी नर्सिंग फर्स्ट इयर की 13 अगस्त से 27 अगस्त तक होगी। इसी तरह पीबी बीएससी फर्स्ट इयर की परीक्षा 6 अगस्त से 2 सितंबर तक आयोजित होगी। 

देखें कैलेंडर...

Nursing Exam  Nursing Exam 

Nursing Exam  Nursing Exam 

ये खबर भी पढ़ें...

फीस से मालामाल हो रहा ESB, फिर भी एग्जाम के लिए दूसरों के भरोसे

इसलिए अटकी थी छात्रों की परीक्षा

इन एक लाख छात्रों की परीक्षा नर्सिंग कॉलेज फर्जीवाड़े की वजह से अटकी थी। इस फर्जीवाड़े की शुरुआत 2020 से हुई थी। 2019 तक प्रदेश में 450 नर्सिंग कॉलेज पंजीकृत थे, लेकिन 2020 से 2022 तक 200 नए नर्सिंग कॉलेज पंजीकृत हुए। यहीं से इन कॉलेजों को लेकर कुछ लोगों ने अदालत में याचिकाएं दायर कर दीं। उन्होंने आरोप लगाया कि कई कॉलेज फर्जी हैं। इन याचिकाओं को सुनने के बाद कोर्ट ने इस पूरे मामले की जांच सीबीआई को दे दी। सीबीआई ने पहले चरण में प्रदेश के 700 से ज्यादा नर्सिंग कॉलेजों में से करीब 308 कॉलेजों की जांच की। इसमें सीबीआई ने 169 नर्सिंग कॉलेजों को सूटेबल यानी पूर्ण, 66 कॉलेजों को अनसूटेबल यानी अपूर्ण कैटेगरी में रखा, जबकि 73 कॉलेजों को अनुपयुक्त बता दिया। इन सभी कॉलेजों में एक लाख से ज्यादा छात्रों ने एडमिशन लिया था।

Nursing Exam नर्सिंग कॉलेज फर्जीवाड़े परीक्षा का कैलेंडर जारी