MP के इन शहरों में मिल रही 35 रुपए किलो प्याज, जेब खर्च में आएगी कमी

प्याज की कीमत में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है। राजधानी भोपाल और इंदौर में इसकी कीमत 50 से 60 रुपए प्रति किलो है। इसे ध्यान में रखते हुए एनसीसीएफ ने बड़ा कदम उठाया है।

Advertisment
author-image
Raj Singh
New Update
the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में प्याज आम लोगों की आंखों में आंसू ला रहा है। अक्टूबर में प्याज के रेट 50 से 60 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। अब इस महंगाई से राहत दिलाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ यानी  NCCF 35 रुपए में एक किलो प्याज बेच रहा है। दरअसल, एनसीसीएफ ने काफी मात्रा में प्याज खरीदा है, जिसे सस्ते दामों पर ग्राहकों को बेचा जा रहा है। इस संबंध में शाखा प्रबंधक अपर्णा सिंह ने बताया कि भोपाल और इंदौर में सस्ते प्याज की बिक्री शुरू कर दी गई है। इसके अलावा अन्य शहरों में भी कम दामों पर प्याज बेचने की योजना बनाई जा रही है।

3 दिन में बिका 200 क्विंटल प्याज

एनसीसीएफ ने सस्ते प्याज के लिए भोपाल के अरेरा हिल्स, 10 नंबर मार्केट, एमपी नगर समेत 5 जगहों पर स्टॉल लगाए हैं। अरेरा कॉलोनी स्थित ऑफिस के सामने 11 नंबर बस स्टाफ के पास भी स्टॉल लगाया गया है। यहां वैन के जरिए प्याज पहुंचाए जा रहे हैं। सुबह से शाम तक प्याज बेचा जा रहा है। जानकारी के मुताबिक तीन दिन में 200 क्विंटल से ज्यादा प्याज बिक चुका है।

टमाटर के दाम ने लगाया शतक, आलू, प्याज और हरा धना भी महंगा

यहां भी सस्ते दाम में मिलेंगे प्याज

राजधानी भोपाल के अलावा इंदौर में भी प्याज के स्टॉल लगाए गए हैं। इसके जरिए लोगों को सस्ते दामों पर प्याज बेचा जा रहा है। अगले कुछ दिनों में जबलपुर, ग्वालियर और उज्जैन समेत प्रदेश के दूसरे जिलों में भी इसकी शुरुआत हो सकती है।

प्याज की कीमतों में वृद्धि के क्या हैं कारण?

राजधानी भोपाल की करोंद सब्जी मंडी में प्याज का थोक भाव 30 से 40 रुपए किलो है। जबकि इसका खुदरा भाव 50 रुपए किलो है। अच्छी क्वालिटी का प्याज का दाम और भी महंगा है। करोंद मंडी सब्जी व्यापारी संघ के अध्यक्ष मोहम्मद नसीम ने बताया कि फिलहाल महाराष्ट्र और दूसरे राज्यों से प्याज की आवक कम है। कई जगहों पर बारिश की वजह से नई फसल खराब हो गई है, जिसकी वजह से प्याज के दाम में तेजी आई है।

टमाटर, प्याज और आलू के बढ़ रहे दामों पर RBI की रिपोर्ट में हुआ खुलासा, खबर पढ़ेंगे तो चौंक जाएंगे

इंदौर में 35 रुपए किलो की दर से प्याज बेचा जा रहा

एनसीसीएफ के मुताबिक लोगों को महंगाई से राहत देने के लिए भोपाल और इंदौर में 35 रुपए किलो की दर से प्याज बेचा जा रहा है। सरकार और एनसीसीएफ महंगाई को नियंत्रित करने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। जब तक बाजार में रेट कम नहीं हो जाते, तब तक सस्ता प्याज उपलब्ध कराया जाएगा। बता दें कि पिछले साल प्याज 25 रुपए किलो बिका था।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

MP News एमपी न्यूज MP इंदौर भोपाल मध्य प्रदेश प्याज की कीमत प्याज NCCF