हवाला करोबारी के ठिकाने पर दबिश, 30 लाख से ज्यादा नकद जब्त

भोपाल के अशोका गार्डन स्थित पंथ नगर में गुरुवार देर रात व्यापारी कैलाश खत्री के ठिकाने पर पुलिस ने दबिश दी गई। कार्रवाई के दौरान करीब 30 लाख रुपए से ज्यादा कैश मिला है।

author-image
CHAKRESH
एडिट
New Update
भोपाल का हवाला कारोबारी
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भोपाल के अशोका गार्डन स्थित पंथ नगर में गुरुवार देर रात व्यापारी कैलाश खत्री के ठिकाने पर पुलिस ने दबिश दी गई। कार्रवाई के दौरान करीब 30 लाख रुपए से ज्यादा कैश मिला है। पुलिस के मुताबिक, कैलाश हवाला कारोबारी है। उसकी निशानदेही पर तीन अन्य लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है।

मुखबिर की सूचना पर कार्रवाई

डीसीपी प्रियंका शुक्ला ने बताया कि कैलाश खत्री पंथ नगर अशोका गार्डन में स्वयं के मकान में पत्नी और बच्चों के साथ रहते हैं। मुखबिर से सूचना मिली थी की कारोबारी के घर में बड़ी संख्या में कैश रखा है। आचार संहिता के चलते पुलिस ने उनके घर दबिश दी। जहां से पुलिस को बड़ी संख्या में पुराने फटे और कटे नोटों के साथ नए नोट भी मिले हैं। इन नोटों में पांच रुपए के नोटों से लेकर पांच सौ रुपए तक के नोट की गडि्डयां शामिल हैं। इधर कैलाश ने पुलिस को बताया कि वह पुराने कटे फटे नोट एक्सचेंज करने का काम करता है। इ सके एवज में वह कमिशन लिया करता था। फटे नोट एक्सचेंज कराने पर एक लाख रुपए के बदले 75 हजार रुपए लौटाया करता था।

दस्तावेज पेश नहीं कर सका

डीसीपी ने बताया कि आरोपी इतनी बड़ी संख्या में घर में कैश क्यों रखा था, इसका जवाब नहीं दे सका है। इसी के साथ उसके पास नोट एक्सचेंज कारोबार से जुड़े होने का कोई लीगल दस्तावेज भी नहीं मिला है। कुल रकम कितनी है, यह गिनती पूरी होने के बाद भी बताया जा सकेगा। प्रारंभिक तौर पर करीब 5 लाख रुपए की रकम की गिनती की जा चुकी है। छोटो नोट बड़ी तादाद में होने के कारण गिनती में समय लग रहा है।

यह खबर भी पढ़ें

केजरीवाल की जमानत पर फैसला आज

सुप्रीम कोर्ट दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर आज फैसला सुनाएगा। 9 मई को ED ने हलफनामा दाखिल कर जमानत का विरोध किया। जांच एजेंसी ने कहा, 'केजरीवाल चुनाव नहीं लड़ रहे हैं और इससे पहले किसी नेता को प्रचार के लिए न्यायिक हिरासत से जमानत नहीं मिली है। प्रचार करना मौलिक अधिकार नहीं है।' 7 मई की सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि चुनाव 5 साल में होते हैं, ये असाधारण परिस्थिति है।

 

हवाला कारोबारी