गोवंश अवशेषों की जांच रिपोर्ट से बजरंग दल नाराज़, पूरा कटंगी हुआ बंद

जबलपुर के कटंगी थाना क्षेत्र में पहाड़ी पर 57 गोवंश के अवशेष मिलने के मामले में जांच के बाद केवल पांच अवशेष गोवंश के होने की रिपोर्ट के बाद विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने भारी प्रदर्शन करते हुए पूरे कटंगी को बंद कर दिया है।

Advertisment
author-image
Neel Tiwari
एडिट
New Update
aw wrr

जबलपुर के कटंगी में गोवंश के कटे सिर और अवशेष मिलने पर शुक्रवार को हिंदू संगठन ने बंद बुलाया है। इसी के साथ कटंगी में सभी स्कूल बंद हैं। दुकानदारों ने भी अपनी दुकानें नहीं खोलकर बंद को समर्थन दिया है। 

क्या है पूरा मामला 

कटंगी के तुल्ला बाबा पहाड़ी पर गोवंश के अवशेष मिले थे बजरंग दल की कटंगी इकाई के द्वारा इन अवशेषों की सूचना पुलिस को देकर यह अवशेष एकत्रित करवाए गए थे। बजरंग दल के अनुसार कुल 57 गोवंश के अवशेष मिले थे। इसी के साथ एक लकड़ी का मोटा टुकड़ा भी मिला था। जानकारी के मुताबिक इस पर रखकर ही जानवरों को काटा जाता है।

इन अवशेषों के परीक्षण के बाद प्रशासन की ओर से एक जांच रिपोर्ट जारी की गई थी।  जिसके अनुसार मात्र पांच अवशेष ही गौवंश के हैं। इस जांच रिपोर्ट के सामने आने के बाद से ही विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल में भारी नाराजगी छाई हुई थी। जिसके बाद कटंगी बंद का आवाहन किया। 

10 थानों के पुलिस बल मौके पर

शुक्रवार यानी 28 जून को विरोध प्रदर्शन के चलते कटंगी नगर परिषद के सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान पूर्णत: बंद रखे गए। विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने जबलपुर दमोह मार्ग पर चक्का जाम कर यातायात बंद कर दिया। प्रदर्शन की गंभीरता को देखते हुए जबलपुर के लगभग 10 थानों का पुलिस बल कटंगी पहुंच चुका है।

QWE

वहीं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण भी मौके पर मौजूद है। जबलपुर के पुलिस अधीक्षक और कलेक्टर भी मौके पर पहुंच चुके हैं।

जिला कलेक्टर पर लगाया आरोप

बजरंग दल के प्रवक्ता ने यह आरोप लगाए हैं कि जांच रिपोर्ट में सही तथ्य सामने नहीं लाये गए हैं। मौके से जानवरों को काटने के भी सबूत मिले हैं पर रिपोर्ट में जहां मात्र पांच गोवंश के अवशेष बताए गए हैं

तो वहीं उस स्थान पर हत्या की भी पुष्टि नहीं की गई है। विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने यह चेतावनी दी है कि यदि इस मामले मैं दोषियों को सजा नहीं मिलती और हीलाहवाली की जाती है तो यह आंदोलन और भी उग्र होगा।

दोषियों पर होगी कार्यवाही

कटंगी पहुंचे जबलपुर जिला कलेक्टर ने कहा कि पुलिस के द्वारा की गई कार्यवाही की तारीफ प्रदर्शन कर रहे लोगों ने भी की है और पुलिस की कार्यवाही से सभी पूरी तरह संतुष्ट हैं।

जांच रिपोर्ट में पांच गोवंश अवशेष मिलने के बारे में उन्होंने बताया कि इस जांच रिपोर्ट के तथ्य सभी पक्षों के सामने रखना आवश्यक थे ताकि भ्रम की स्थिति ना बने। मौके पर पहुंचे जबलपुर पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप से और जबलपुर कलेक्टर दीपक सक्सेना ने प्रदर्शन कर रहे कार्यकर्ताओं को उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया है। इसके बाद प्रदर्शन समाप्त किया गया। 

घर वापसी : इंदौर में 30 मुस्लिम परिवारों ने थामा सनातन धर्म का दामन

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 



कटंगी कटंगी पहाड़ पर 50 से ज्यादा गोवंश