ODA के होंगे चुनाव, शेड्यूल एक-दो दिन में, Daly College से सुलझा विवाद

ओडीए (ओल्ड डेलियंस एसोसिएशन ) इंदौर के डेली कॉलेज से पासआउट छात्रों की संस्था है। कोई भी पासआउट छात्र इसकी सदस्यता ले सकता है। इस एसोसिएशन के हर तीन साल में चुनाव होते हैं। इस एसोसिएशन से दो सदस्य चुनकर डेली कॉलेज बोर्ड में भी जाते हैं...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता, INDORE. ODA के होंगे चुनाव : देश के प्रसिद्ध स्कूल में शामिल इंदौर के डेली कॉलेज ( Daly College ) और इनसे पासआउट छात्रों की संस्था ओडीए यानी ODA (Old Dalians Association) के बीच में चुनाव को लेकर हुए विवाद पर 'द सूत्र' की खबर के बाद मुद्दा सुलझ गया है। डेली कॉलेज ने चुनाव कराने की रजामंदी का पत्र ओडीए को भेज दिया है और अब ओडीए द्वारा संभवत: मंगलवार को ही चुनाव शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा। 

ओडीए न अंडरटेकिंग नहीं देगा और न डेली कॉलेज लेगा

तय हुआ कि ओडीए सदस्य डेली कॉलेज सोसायटी का सदस्य नहीं है इस संबंध में अंडरटेकिंग देने की कोई बात नहीं होगी। ना ओडीए देगा और ना ही डेली कॉलेज मांगेगा। सभी की सहमति से चुनाव की प्रक्रिया जल्द शुरू कर दी जाएगी और शेड्यूल भी एक-दो दिन में ही जारी कर दिया जाएगा। 

ये बोल रहे दोनों पक्ष...

  • ओडीएः प्रेसीडेंट कमलेश कासलीवाल ने कहा कि कोई विवाद नहीं है, चुनाव शेड्यूल घोषित करने के लिए प्रिंसीपल का पत्र आ गया है, क्योंकि संविधान के तहत उन्हीं से पत्र आना जरूरी है, वह आ गया है। जल्द चुनाव घोषित हो जाएंगे। ओडीए और डेली कॉलेज मिलकर काम करेगा।
  • डेली कॉलेज प्रबंधनः वहीं प्रबंधन का कहना है कि हाईकोर्ट में मामला सबज्यूडिस है। लेकिन ओडीए के साथ चर्चा हो चुकी है, ताकि हम 150 साल की परंपरा का निर्वाह करते हुए चुनाव करा सकें। इसके लिए ओडीए को पत्र भेजा जा चुका है। डेली कॉलेज और ओडीए दोनों की अपनी अहम भूमिकाएं हैं और दोनों ही लगातार संवाद करते हुए साथ चलते हैं। एक ही व्यक्ति दो संस्थाओं में सदस्य नहीं हो सकता है। इसलिए जो ओडीए में हैं वह डेली कॉलेज सोसायटी सदस्य नहीं हो सकता है। हम नियमानुसार सारी कार्रवाई कर रहे हैं औऱ् चुनाव शांति से और पूरी कानूनी प्रक्रिया से होंगे। 

कमेटी के तीन साल पूरे हो चुके

दरअसल ओडीए के हर तीन साल में मैनेजिंग कमेटी बनाने के लिए चुनाव होते हैं। वर्तमान कमेटी का कार्यकाल पूरा हो गया है। इसमें अभी अध्यक्ष कमलेश कासलीवाल और सचिव तेजवीर जुनेजा है। अप्रैल माह में अगले चुनाव 2024-27 के लिए एसोसिएशन ने डेली कॉलेज प्रिंसीपल डॉ. गुणमीत बिंद्रा को पत्र भेजकर चुनाव कराने के लिए कहा। क्योंकि एसोसिएशन के संविधान के मुताबिक प्रिंसीपल ही चुनाव के लिए अधिकृत है। 

इस पत्र के कारण उठा था विवाद

प्रिंसीपल ने ओडीए सचिव जुनेजा को इसके बदले में एक पत्र भेजा। इसमें कहा गया कि हाल ही में आपके एसोसिएशन के कुछ सदस्यों ने द डेली कॉलेज सोसायटी के भी सदस्य होने का दावा किया है। जबकि ऐसा नहीं है। इसलिए पहले आप यह घोषणापत्र और अंडरटेकिंग इस फैक्ट को लेकर दीजिए कि ओडीए और डेली कॉलेज सोसायटी दोनों अलग-अलग है। इसके बाद चुनाव के लिए सदस्यों की सूची जारी की जाएगी। इस मामले में ओडीए कमेटी ने फैसला लिया गया कि वह कोई अंडरटेकिंग और घोषणापत्र नहीं देंगे। इस पूरे मुद्दे को हम अपनी एजीएम (वार्षिक साधारण सभा) में रखेंगे। 

ओडीए क्या है

ओडीए डेली कॉलेज से पासआउट छात्रों की संस्था है। इसका ऑफिस भी डेली कॉलेज परिसर में ही है। इसमें 5500 छात्र है और इसके छात्र देश और विदेश में सभी जगह है। कोई भी पासआउट छात्र नियमों के तहत इसकी सदस्यता ले सकता है। इस एसोसिएशन के हर तीन साल में चुनाव होते हैं। वहीं इस एसोसिएशन से दो सदस्य चुनकर डेली कॉलेज बोर्ड में भी जाते हैं।

Daly college ओडीए इंदौर के डेली कॉलेज Old Dalian’s Association ODA के होंगे चुनाव