गुना में छप रहे थे 500 रुपए के नकली नोट, पुलिस ने ऐसे किया भंडाफोड़

मध्यप्रदेश के लोग अब घर बैठे-बैठे नोट छाप रहे हैं। आपको सुनकर हैरानी हो रही होगी, लेकिन यह सच है कि मध्य प्रदेश के गुना जिले के लोग 500-500 रुपए के नोट छाप रहे हैं।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
 नकली नोटों का भंडाफोड़
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्यप्रदेश के लोग अब घर बैठे-बैठे नोट छाप रहे हैं। आपको सुनकर हैरानी हो रही होगी, लेकिन यही सच है कि मध्य प्रदेश के गुना जिले के लोग 500-500 रुपए के नोट छाप रहे हैं, ठगों का नोट छापने का वीडियो बड़ी ही तेजी से वायरल हो रहा है, जिससे देखकर MP CONGRESS ने राज्य सरकार को घेरते हुए ट्वीट कर कहा है कि मध्यप्रदेश अब अवैध कामों का सेंट्रल बनता जा रहा है! भोपाल में ड्रग्स की फैक्टरी के बाद अब गुना में बड़े पैमाने पर नकली नोट छापने का खुलासा हुआ है। 

क्या है पूरा मामला

दरअसल कुछ दिनों पहले एक सलमान नाम के युवक ने गुना के कैंट थाना पुलिस के पास शिकायत की थी कि दो ठगों ने उसे रुपए का पांच गुना वापस करने का झांसा देकर नकली नोट थमा दिए। जानकारी के मुताबिक इन ठगों के नाम उसने सलीम और शाकिर बताए थे।  इसी के साथ फरियादी ने बताया था कि ठगी के दोनों आरोपियों ने उसे 20 हजार रुपए देने पर बदले पांच गुना रकम देने की बात कही थी। 

आठवीं पास चौकीदार ने छापे नकली नोट, ऐसे पकड़ाई चोरी

पुलिस ने क्या कहा 

गुना के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मानसिंह ठाकुर ने बताया कि फरियादी सलमान ने बताया था कि उसको 11 अक्टूबर के दिन दो लोग मिले थे, जिन्होंने उसे पैसे दोगुने करने का झांसा दिया था। अगले ही दिन पीड़ित सलमान ठगों के पास 20 हजार रुपए लेकर जा पहुंचा। ठगी के दोनों आरोपियों ने उसे नकली नोट बनाने का फार्मूला बताया था।

गुना में नकली नोट

 साथ ही उसे 500 रुपए के नोट बनाते हुए एक वीडियो भी दिखाया था, जिसमें एक केमिकल में सादा कागज डालकर किस तरह असली नोट बनाया जा सकता है। ये देखकर पीड़ित इन जालसाजों के झांसे में आ गया और अपने साथ लाए 20 हजार रुपए जालसाजों को दे दिए। बदले में उनसे एक लाख रुपए के पांच-पांच सौ के नोट ले लिए।

पुलिस ने आरोपी को दबोचा 

ASP के मुताबिक, जब सलमान ने दोबारा केमिकल में सादा कागज डाल घर लौट बनाने का प्रयास किया तो ऐसा कुछ नहीं हुआ, जिस पर ठगों ने उसे बहाना बना दिया। अपने साथ हुई इस ठगी का अंदाजा लगा रहा सलमान सीधे गुना के कैंट थाने पहुंचा और पूरे मामले की रिपोर्ट दर्ज कराई। इसके बाद पुलिस ने जांच शुरू की और पतासाजी कर आरोपियों को धर दबोचा, जिनसे पूछताछ में पता चला कि उनके साथ एक और अन्य आरोपी महेंद्र प्रजापति भी इस नोट की ठगी के खेल में शामिल हैं। 

आरोपी पुलिस की हिरासत में

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मान सिंह ठाकुर का कहना है कि यह लोगों को ठगने के लिए इस तरह के वीडियो तैयार करते थे कि लोग उन्हें देखकर इस झांसे में आ जाए की किसी केमिकल की मदद से सादा कागज को भी असली नोट में बदला जा सकता है। आरोपी वीडियो की मदद से लोगों को झांसा देकर उनसे अच्छी खासी रकम ठग लेते थे। हालांकि कि अब तीनों आरोपी पुलिस की हिरासत में हैं। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Madhya Pradesh मध्यप्रदेश MP Congress Madhya Pradesh News नकली नोट राज्य सरकार नकली नोट छापे नकली नोट कांड गुना