राजा भोज एयरपोर्ट पर अब चेहरा बनेगा बोर्डिंग पास, 24 घंटे चालू रहेंगी हवाई सेवाएं

डिजी यात्रा प्रत्येक चरण में दस्तावेजों के मैन्युअल सत्यापन ( verification ) की आवश्यकता को समाप्त कर देगी, क्योंकि एफआरएस विभिन्न चौकियों पर यात्रियों की पहचान को प्रमाणित ( certified ) करेगा।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
airport
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भोपाल स्थित राजाभोज एयरपोर्ट से हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल 1 अक्टूबर से राजाभोज एयरपोर्ट से 24 घंटे उड़ानों का संचालन होने वाला है। 

एयरपोर्ट प्रबंधन ने इसकी पूरी तैयारियां कर ली हैं। इसके साथ ही राजाभोज एयरपोर्ट पर विमानों की नाइट पार्किंग की सुविधा भी रहेगी। राजाभोज एयरपोर्ट डायरेक्टर रामजी अवस्थी के अनुसार 1 अक्टूबर से एयरपोर्ट 24 घंटे खुला रहने वाला है। 

इसी के साथ भोपाल एयरपोर्ट अब डिजी यात्रा सेवाएं शुरू करने के लिए भी तैयारी कर रहा है। इसके लिए यात्रियों को चेहरे का बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस तकनीक का उद्देश्य पूरी यात्रा प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना और इसे यात्रियों के लिए अधिक कुशल और परेशानी मुक्त बनाना है।

डिजी यात्रा से क्या होगा फायदा

  डिजी यात्रा प्रत्येक चरण में दस्तावेजों के मैन्युअल सत्यापन ( verification ) की आवश्यकता को समाप्त कर देगी, क्योंकि एफआरएस विभिन्न चौकियों पर यात्रियों की पहचान को प्रमाणित करेगा।

इसमें हवाई अड्डे का प्रवेश द्वार, पूर्व-सुरक्षा जांच और बोर्डिंग गेट शामिल हैं। इस कदम से यात्रियों को हवाईअड्डे पर नेविगेट करने में लगने वाला समय काफी कम हो जाएगा।

यह विमानन क्षेत्र को डिजिटल बनाने और हवाई यात्रा को अधिक सुविधाजनक और सुरक्षित बनाने के सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप भी है। इसी के साथ भोपाल एयरपोर्ट, इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी घोषित हो चुका है। जहां 24 घंटे उड़ानों के संचालन के लिए प्रबंधन द्वारा तैयारियां भी पूरी कर ली गई है। 

एयरलाइंस कंपनियों को सूचित किया

 एयरपोर्ट प्रबंधन ने विमानन कंपनियों को स्लॉट बुक करने के उद्देश्य से ईमेल के जरिए सूचना दें दी है। इसमें स्टार एयर, फ्लाई बिग, एयर इंडिया एक्सप्रेस, एयर विस्तारा, अकासा एयर, स्पाइसजेट, गो इंडिगो, एलायंस एयर, इंडिया वन एयर सहित सभी एयरलाइंस कंपनियों को सूचित किया गया है।  

 नाइट पार्किंग की भी सुविधा

  राजाभोज एयरपोर्ट डायरेक्टर रामजी अवस्थी के अनुसार एयरपोर्ट पर उड़ानों की नाइट पार्किंग भी हो सकेगी, इसके लिए विमानन कंपनियों से कोई शुल्क भी नहीं लिया जाएगा। बता दें राजाभोज एयरपोर्ट पर सुविधा बढ़ाने के लिए प्रबंधन लगातार प्रयास किया जा रहा है।   

नरेंद्र मोदी बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता, सर्वे में 69% अप्रूवल रेटिंग पाकर किया पहला स्थान हासिल

  भोपाल की स्थिति होगी मजबूत 

   डायरेक्टर रामजी अवस्थी के अनुसार राजाभोज एयरपोर्ट से 24 घंटे उड़ानों का संचालन होने और डिजी    यात्रा सेवाओं की शुरुआत होने यात्री इस ओर आकर्षित होंगे और आर्थिक वृद्धि को भी बढ़ावा मिलेगा।  मध्य भारत में एक प्रमुख पारगमन केंद्र के रूप में भोपाल की स्थिति इससे मजबूत होगी। 

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

 

dolly patil

राजाभोज एयरपोर्ट भोपाल Raja Bhoj Airport Raja Bhoj Airport start face scanning system राजाभोज एयरपोर्ट