Rajya Sabha By Poll : MP बीजेपी से पहले ईसाई सांसद बने जॉर्ज कुरियन, जानें कौन था कांग्रेस से पहला ईसाई सांसद

मध्यप्रदेश से राज्यसभा के लिए केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। बीजेपी ने उन्हें उपचुनाव के लिए अपना प्रत्याशी बनाया था। कुरियन के राज्यसभा सांसद निर्वाचित होने पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बधाई दी... 

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Rajya Sabha By Poll : मध्यप्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद खाली हुई राज्यसभा सीट से केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन ( George Kurien ) निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। बीजेपी ने जॉर्ज को प्रत्याशी बनाया था उनके अलावा किसी और प्रत्याशी का फॉर्म नहीं होने के कारण उन्हें निर्विरोध निर्वाचित कर दिया गया है।

जॉर्ज कुरियन ने निर्वाचित होने पर सीएम मोहन यादव और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा के साथ विधानसभा जाकर रिटर्निंग ऑफिसर से निर्वाचन प्रमाण पत्र लिया। इसी के साथ जॉर्ज कुरियन ने प्रदेश की सियासत में एक नया रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। जॉर्ज कुरियन के राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित होने पर सीएम मोहन यादव और वीडी शर्मा ने बधाई दी। सीएम मोहन ने कहा कि यह खुशी की बात है कि जॉर्ज कुरियन राज्यसभा में मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगे। सिंधिया ने लोकसभा का चुनाव जीतने के बाद राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद बीजेपी ने उनकी जगह उपचुनाव में जॉर्ज कुरियन को उम्मीदवार बनाया था।

मध्य प्रदेश और केरल का रिश्ता मदद का

मध्य प्रदेश से राज्यसभा के लिए निर्वाचित होने वाले जॉर्ज कुरियन पहले ईसाई सांसद बन गए हैं। बता दें कि इससे पहले कांग्रेस की ओर से मार्गरेट अल्वा 1982 से 1998 तक मध्य प्रदेश से राज्यसभा सांसद रह चुकी हैं। 1999 में लोक सभा के लिए निर्वाचित होने से पूर्व मार्ग्रेट आल्वा 1974 से निरंतर चार बार छः वर्ष की अवधि के लिए राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुईं थीं।

इधर कुरियन ने पीएम मोदी का आभार जताया और कहा कि मध्य प्रदेश और केरल का रिश्ता सहयोग का रिश्ता है। केरल के बाढ़ प्रभावित लोगों को 20 करोड़ की मदद के लिए मध्य प्रदेश सरकार का आभार जताता हूं। कुरियन ने कहा हम सब मिलकर काम करेंगे। कुरियन नरेंद्र मोदी सरकार में राज्यमंत्री की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। इससे पहले वह बीजेपी संगठन में महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां निभा चुके हैं। मोदी सरकार के तीसरे टर्म में भी उन्हें राज्यमंत्री बनाया गया था। अभी जॉर्ज किसी सदन के सदस्य नहीं थे, लेकिन अब बीजेपी ने उन्हें मध्य प्रदेश से राज्यसभा के लिए भेज दिया है। 

सुप्रीम कोर्ट के वकील जॉर्ज चार दशकों से बीजेपी में 

जॉर्ज कुरियन का जन्म केरल के एट्टुमानूर के नंबियाकुलम में हुआ था। जॉर्ज ने कोट्टायम से अपनी प्रारंभिक पढ़ाई पूरी की। कुरियन लॉ ग्रेजुएट सुप्रीम कोर्ट के वकील भी रह चुके हैं। 1980 में भारतीय जनता युवा मोर्चा से राजनीति में आने वाले जॉर्ज कुरियन चालीस साल से केरल की बीजेपी यूनिट में हैं। कुरियन संघ परिवार के साथ-साथ केरल के ईसाई बेल्ट में उस समय से काम कर रहे हैं जब ईसाई समुदाय बीजेपी के रडार पर नहीं था। कुरियन राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष के रूप में भी कार्य करने वाले पहले मलयाली हैं। वे नरेंद्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में मत्स्य पालन, पशु पालन और डेयरी और अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री के रूप में काम कर रहे हैं।

बीजेपी से 8 राज्यसभा सांसद मध्यप्रदेश के

मध्य प्रदेश बीजेपी के अब आठ राज्यसभा सांसद पहुंच गए हैं। कुरियन के निर्विरोध निर्वाचित होने के बाद एक सांसद और बढ़ गया है। कुरियन केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की जगह सांसद निर्वाचित हुए हैं। अब एल मुरुगन, कविता पाटीदार, सुमित्रा बाल्मीकि, सुमेर सिंह सोलंकी, बंशीलाल गुर्जर, माया नारोलिया, जॉर्ज कुरियन, और उमेशनाथ महाराज राज्यसभा के सांसद हैं। वहीं, कांग्रेस की ओर से दिग्विजय सिंह, विवेक तन्खा और अशोक सिंह राज्यसभा सांसद हैं।

जॉर्ज कुरियन केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन एमपी न्यूज हिंदी MP से पहले इसाई सांसद मध्यप्रदेस से राज्यसभा सांसद