जबलपुर के मदन महल क्षेत्र को रानी दुर्गावती संग्रहालय के रूप में किया जाएगा विकसित, 100 करोड़ रुपए होंगे खर्च

जबलपुर के मदन महल में 100 करोड़ रुपए की लागत से रानी दुर्गावती संग्रहालय बनाया जाएगा। यहां ओपन एयर थियेटर और आदिवासी शौर्य की कहानियां प्रदर्शित की जाएंगी।

Advertisment
author-image
Raj Singh
New Update
the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

जबलपुर के मदन महल क्षेत्र में 24 एकड़ की पहाड़ी को रानी दुर्गावती संग्रहालय ( Rani Durgavati Museum ) के रूप में विकसित किया जाएगा। इस संग्रहालय के निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। शनिवार को दमोह के सिंग्रामपुर में हुई मोहन कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

संग्रहालय में एक ओपन एयर थिएटर होगा, जिसमें प्रदेश की जनजातियों की जीवनशैली और वीरता की कहानियों का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके अलावा, यहां मध्य प्रदेश में उगने वाले श्रीअन्न ( Millets ) को भी दिखाया जाएगा।

पांच सदस्यीय मंत्रिमंडलीय समिति का गठन

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ( Chief Minister Dr. Mohan Yadav ) के नेतृत्व में एक पांच सदस्यीय मंत्रिमंडलीय समिति बनाई गई है, जिसमें पीडब्ल्यूडी मंत्री राकेश सिंह, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री प्रहलाद पटेल, जनजातीय कार्य मंत्री विजय शाह, और संस्कृति मंत्री धर्मेंद्र लोधी शामिल हैं।

कैबिनेट में तय किया गया कि कोदो-कुटकी और रागी उगाने वाले किसानों को प्रति हेक्टेयर 3900 रुपए का अतिरिक्त प्रोत्साहन दिया जाएगा। राज्य सरकार श्रीअन्न का रकबा बढ़ाकर एक लाख हेक्टेयर तक करने की योजना बना रही है।

ये भी खबर पढ़िए... रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व से गायब हो गया बाघ, टाइगर का नाम बदलने की शिकायत, प्रबंधन पर लगे गंभीर लापरवाही के आरोप

अन्य महत्वपूर्ण फैसले

  • जैन कल्याण बोर्ड ( Jain Welfare Board ): इस बोर्ड का गठन किया जाएगा, जिसमें एक अध्यक्ष और दो सदस्य होंगे। अध्यक्ष का चयन दिगंबर और श्वेतांबर समाज से बारी-बारी से किया जाएगा।
    हवाई पट्टी का विकास: दमोह की पुरानी हवाई पट्टी को आधुनिक एयर स्ट्रिप में बदला जाएगा।
    निवेशकों के लिए रोड शो: मप्र सरकार 16 अक्टूबर को हैदराबाद में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए रोड शो करेगी।
    नर्सिंग कॉलेजों की स्थिति: सभी सरकारी नर्सिंग कॉलेजों का दर्जा समान किया जाएगा।
    शून्य प्रतिशत कृषि ऋण योजना: सहकारी बैंकों के माध्यम से कृषि ऋण योजना को शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर जारी रखा जाएगा।
    विजन डॉक्यूमेंट: सरकार, पिछले एक साल में हुए कार्यों को प्रत्येक जिले के विजन डॉक्यूमेंट के रूप में जनता के समक्ष प्रस्तुत करेगी।
    दशहरा उत्सव: इस बार का दशहरा लोकमाता अहिल्या देवी को समर्पित होगा, जिसमें सीएम महेश्वर में पूजा करेंगे।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

एमपी न्यूज सीएम मोहन यादव जबलपुर न्यूज जबलपुर मध्य प्रदेश रानी दुर्गावती Rani Durgavati millets जैन कल्याण बोर्ड रानी दुर्गावती संग्रहालय श्रीअन्न योजना मदन महल दमोह एयर स्ट्रिप मदन महल क्षेत्र