IPL मैच से शुरू हुई थी RGPV करप्शन की कहानी...रजिस्ट्रार ने  कराया 19.48 करोड़ का घोटाला

RGPV करप्शन की कहानी IPL मैच से शुरू हुई थी। मुख्य आरोपी यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रार राकेश सिंह राजपूत ने RBL बैंक के टास्क हेड कुमार मयंक को अगस्त 2022 में आईपीएल मैच के दौरान आए बैंक के विज्ञापन को देखकर कॉल किया था।

author-image
Aparajita Priyadarshini
New Update
RTYUR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (RGPV) में 19.48 करोड़ रुपए का घोटाला हुआ है। अब करप्शन के तार IPL क्रिकेट टूर्नामेंट से जुड़ गए हैं। मुख्य आरोपी यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रार राकेश सिंह राजपूत ने RBL बैंक के टास्क हेड कुमार मयंक को अगस्त 2022 में आईपीएल मैच के दौरान आए बैंक के विज्ञापन को देखकर कॉल किया था। यह खुलासा कुमार मयंक ने गांधी नगर पुलिस को दिए अपने बयानों में किया है। उल्लेखनीय है आरजीपीवी करप्शन केस में कुमार मयंक को पुलिस गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है। 

आइये जानते हैं क्या-क्या खुलासे हुए हैं...

1) पहली मुलाकात रजिस्ट्रार से बैंक दफ्तर में हुई थी

कुमार मयंक ने पूछताछ के दौरान गांधीनगर पुलिस को बताया कि यूनिवर्सिटी के तत्कालीन रजिस्ट्रार से पहली मुलाकात बैंक के एमपी नगर स्थित दफ्तर में हुई थी। इस मीटिंग के बाद तत्कालीन रजिस्ट्रार राकेश सिंह राजपूत ने उसकी मीटिंग यूनिवर्सिटी के तत्कालीन कुलपति प्रो. सुनील कुमार से कराई थी। तब प्रो. सुनील कुमार ने कहा था- वित्तीय मामलों के लेन-देन के संबंध में सभी मामलों का ध्यान राकेश सिंह राजपूत द्वारा रखा जाता है। राजपूत द्वारा लिए गए सभी निर्णय अंतत: उनके निर्णय हैं।

ये भी पढ़ें...

इतिहास गवाह है...अयोध्या ने हमेशा सच्चे राजा के साथ विश्वास घात किया!

2)  मेंबरशिप फॉर्म भरवाया और यंग थिंकर्स एसोसिएशन का मेंबर बनाया

कुमार मयंक ने पुलिस को बताया कि यूनिवर्सिटी के तत्कालीन कुलपति प्रो. सुनील कुमार से मीटिंग के बाद तत्कालीन रजिस्ट्रार राकेश सिंह राजपूत ने उन्हें यंग थिंकर्स एसोसिएशन का मेंबर बनाया था। इसके लिए मेंबरशिप फॉर्म भी भरवाया था। साथ ही एमपी नगर स्थित एक्सिस बैंक में संचालित व्यक्तिगत अकाउंट का कैंसिल चैक लिया था। इसके बाद तत्कालीन रजिस्ट्रार आरएस राजपूत ने आरबीएल बैंक में यूनिवर्सिटी का अकाउंट खोलने की मंजूरी दी थी।

3) यूनिवर्सिटी का खाता नंबर Mobile Number जैसा होना चाहिए

कुमार मयंक के मुताबिक रजिस्ट्रार राजपूत ने यंग थिंकर एसोसिएशन में मेंबर बनाने के बाद 901####583 मोबाइल नंबर दिया था। साथ ही कहा था कि आरबीएल बैंक में यूनिवर्सिटी के अकाउंट का नंबर मोबाइल नंबर के जैसा होना चाहिए। इसके चलते 15 सितंबर 2022 को RBL बैंक अरेरा कॉलोनी शाखा में यूनिवर्सिटी का अकाउंट खोला गया। जिसका नंबर 309018973583 था।

4) प्राइवेट अकाउंट में 2 दिन बाद ही ट्रांसफर किए 1.99 करोड़

RGPV के यूनियन बैंक अकाउंट से 17 सितंबर को कुमार मयंक के एक्सिस बैंक में संचालित पर्सनल अकाउंट में 1.99 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए। इस अमाउंट को ट्रांसफर करने के लिए यूनिवर्सिटी के तत्कालीन रजिस्ट्रार राजपूत ने नोट शीट तैयार की थी। इसमें कुमार मयंक के द्वारा यंग थिंकर्स एसोसिएशन की मैंबरशिप के लिए एक्सिस बैंक के दिए गए चैक का इस्तेमाल किया गया।

5) टीडीएस के पैसे  काटकर 6.74 करोड़ मांगे

गांधी नगर पुलिस को कुमार मयंक ने बताया कि एमपी नगर स्थित एक्सिस बैंक के पर्सनल अकाउंट में आए 6 करोड़ 98 लाख रुपए के संबंध में तत्कालीन रजिस्ट्रार आरएस राजपूत के सामने आपत्ति दर्ज कराई थी। साथ ही तत्कालीन रजिस्ट्रार को चिट्‌ठी भी लिखी थी। तब तत्कालीन रजिस्ट्रार राजपूत ने यूनिवर्सिटी के साल भर के सांस्कृतिक प्रोग्राम का पेमेंट नकद में करने की बात कही।

साथ ही राजपूत ने टीडीएस के 24 लाख रुपए काटकर 6 करोड़ 74 लाख रुपए नकद देने का प्रस्ताव दिया। इसके बाद कुमार मयंक ने एक्सिस बैंक अकाउंट से 4 करोड़ रुपए निकाल लिए। पुलिस के मुताबिक कुमार मयंक के अकाउंट में यूनिवर्सिटी से कुल 9 करोड़ 98 लाख रुपए ट्रांसफर कराए गए थे।

6) Corruption की रकम से Home Loan चुकाया, पत्नी-पिता के अकाउंट में भी जमा किए

गांधी नगर पुलिस ने बताया कि आरजीपीवी के अकाउंट से प्राइवेट अकाउंट में ट्रांसफर हुए 19.48 करोड़ रुपए के करप्शन केस के आरोपी कुमार मयंक के अकाउंट में 9 करोड़ 98 लाख रुपए जमा हुए थे। इस रकम में से 4 करोड़ 3 लाख 19 हजार 781 रुपए कुमार मयंक ने पत्नी और पिता के अकाउंट में ट्रांसफर किए थे।

जबकि 38 लाख रुपए का होम लोन भी करप्शन की रकम से चुकाया था। इसके अलावा 18 लाख रुपए ऑफ रोडिंग कार कुमार मयंक ने करप्शन की रकम से खरीदी थी। पुलिस के मुताबिक 55 लाख रुपए आरबीएल बैंक की ब्याज के बताकर जबलपुर स्मार्ट सिटी कंपनी को भी दिए जाने के सबूत भी मामले की जांच के दौरान मिले हैं। IPL मैच | RGPV करप्शन

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें





 

 

 

 

राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (RGPV) RGPV करप्शन IPL मैच आरजीपीवी करप्शन केस आरोपी यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रार राकेश सिंह राजपूत