भोपाल में बनेगा पहला रेडीमेड गारमेंट्स कॉम्प्लेक्स, 35 हजार से ज्यादा महिलाओं को मिलेगा रोजगार

भोपाल के कोलार स्थित सतगढ़ी में पहला रेडीमेड गारमेंट्स कॉम्प्लेक्स बनने जा रहा है, जो इंदौर के परदेशीपुरा मॉडल पर आधारित होगा। इस परियोजना से 35,000 से अधिक महिलाओं को रोजगार मिलेगा।

Advertisment
author-image
Raj Singh
एडिट
New Update
the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भोपाल के कोलार स्थित सतगढ़ी (Satgarhi, Kolar) में राज्य का पहला रेडीमेड गारमेंट्स कॉम्प्लेक्स (Readymade Garments Complex) बनने जा रहा है, जो इंदौर के प्रसिद्ध परदेशीपुरा (Pardesipura, Indore) मॉडल पर आधारित होगा। इस कॉम्प्लेक्स में 250 से अधिक छोटी और बड़ी यूनिट्स स्थापित की जाएंगी, जिससे 35,000 से अधिक महिलाओं को रोजगार (Employment for Women) मिलेगा। यह प्रोजेक्ट महिलाओं के लिए आर्थिक अवसर बढ़ाने और भोपाल के औद्योगिक विकास (Industrial Development) में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

राज्य सरकार की पहल 

राज्य सरकार ने इस प्रोजेक्ट के लिए मध्यप्रदेश इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (MPIDC) को 76 एकड़ भूमि आवंटित की है, जो फिलहाल एग्रीकल्चर लैंडयूज (Agriculture Land Use) के अंतर्गत आती है। इसे इंडस्ट्रियल लैंडयूज (Industrial Land Use) में बदलने के लिए आवेदन किया गया है। MPIDC के अधिकारियों के अनुसार, इस कॉम्प्लेक्स में ज्यादातर महिलाओं को काम करने का अवसर मिलेगा, जबकि पुरुषों को सुपरवाइजर (Supervisor) या मैनेजर (Manager) जैसी भूमिकाओं में रखा जाएगा।

स्थानीय विकास के लिए अवसर

इस कॉम्प्लेक्स के बनने से न केवल महिलाओं को रोजगार मिलेगा, बल्कि आसपास के क्षेत्र में छोटे-छोटे उद्योगों (Small Industries) की भी शुरुआत होगी। इसके अलावा, इस क्षेत्र में रियल एस्टेट (Real Estate) के विकास की भी संभावना बढ़ेगी, जिससे और अधिक रोजगार के अवसर पैदा होंगे। वर्तमान में, भोपाल के अचारपुरा (Achalpura) और मंडीदीप (Mandideep) में कुछ गारमेंट्स की छोटी इकाइयां पहले से ही चल रही हैं।

ये भी खबर पढ़िए... पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेश सरकार पर साधा निशाना, बोले- बिजली गुल करके किया गया लाठीचार्ज

बाहरी निवेशकों की सहमति

हाल ही में हुए इंडस्ट्रीज कॉन्क्लेव (Industries Conclave) और मुख्यमंत्री के साथ वन-टू-वन (One-to-One Meeting) मीटिंग के दौरान, कई बाहरी निवेशकों ने सतगढ़ी में यूनिट लगाने पर सहमति जताई है। इनमें कोलकाता (Kolkata) के होजरी (Hosiery) उद्योगपति और कोयंबटूर (Coimbatore) के रेडीमेड गारमेंट्स (Readymade Garments) कारोबारी शामिल हैं। साथ ही, इंदौर और बैरागढ़ (Bairagarh, Indore) के भी कई रेडीमेड व्यापारियों ने यहां यूनिट लगाने में रुचि दिखाई है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

MP News एमपी न्यूज MP मध्य प्रदेश एमपी न्यूज हिंदी सतगढ़ी गारमेंट्स कॉम्प्लेक्स भोपाल रोजगार अवसर रेडीमेड गारमेंट्स भोपाल मध्यप्रदेश इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन Satgarhi Garments Complex कोलकाता होजरी उद्योग कोयंबटूर रेडीमेड उद्योग महिला रोजगार योजनाएं