शिवराज और सिंधिया ने संभाला मंत्रालय :मामा बोले-किसानों के सपने पूरे करूंगा

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज अपने-अपने मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया। शिवराज ने सुबह कृषि मंत्रालय और सिंधिया ने संचार विभाग का कार्यभार ग्रहण किया।

author-image
Aparajita Priyadarshini
New Update
9द09द
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई कैबिनेट बनकर तैयार हो गई है। मध्य प्रदेश से चुने गए सांसदों जिन्हें मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिली है। उन्होंने आज अपने-अपने मंत्रालय का कार्य भार संभाल लिया है। शिवराज को कृषि मंत्रालय, डॉ. एल मुरुगन सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने टेलीकॉम मिनिटर के रूप में कार्य भार संभाल लिया है।

कार्यभार संभालते ही क्या बोले शिवराज

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है। कि, प्रधानमंत्री ने कल जो पहला फैसला लिया, वह किसानों के हित में था। उन्होंने किसान सम्मान निधि जारी करने का फैसला किया। अब प्रधानमंत्री के नेतृत्व में एनडीए सरकार इन कार्यों को और तेजी से आगे बढ़ाएगी। प्रधानमंत्री ने किसानों की आय दोगुनी करने का संकल्प लिया है। उस पर लगातार काम चल रहा है। हम सब मिलकर उसमें और भी तेजी से काम करेंगे और किसानों के कल्याण के लिए हर संभव कदम उठाएंगे। आज ही मैं अधिकारियों को संकल्प पत्र सौंपने जा रहा हूं।

शिवराज ने पीएम को कहा- धन्यवाद

शिवराज सिंह चौहान ने सोशल मीडिया 'X' पर अपनी पोस्ट में कृषि मंत्रालय की जिम्मेदारी दिए जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया है। उन्होंने लिखा- हमारी सरकार देशभर के किसान भाई-बहनों के कल्याण से जुड़े प्रत्येक संकल्प को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। मैं अपने पूरे सामर्थ्य से किसानों के हर सपने को पूरा करने के लिए परिश्रम करूंगा। देश का प्रत्येक किसान परिवार खुशहाल हो और हर गांव तक विकास की पहुंच सुनिश्चित हो, यही मेरा प्रयत्न रहेगा। शिवराज और सिंधिया ने संभाला मंत्रालय | शिवराज सिंह चौहान को नई जिम्मेेदारी 

चार दिन दिल्ली में ही रहेंगे केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान अगले चार दिन तक दिल्ली में ही रहेंगे। शिवराज कृषि मंत्रालय और ग्रामीण विकास विभाग का पदभार ग्रहण करने के बाद अफसरों के साथ केंद्र सरकार के ऑनगोइंग प्रोजेक्ट्स और स्कीम्स के बारे में जानकारी लेंगे। मंत्रालयों के कामकाज की समीक्षा के बाद ही वे भोपाल आएंगे।

ये भी पढ़े...

Indore suicide : बेटी ने लगाई फांसी , माता-पिता को क्यों हुई जेल, पढ़िए

सिंधिया ने लिखा- विकास यात्रा में मुख्य भूमिका निभाएं

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने संचार मंत्रालय का जिम्मा संभालते हुए X पर लिखा- एक नई शुरुआत! आज प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी के नेतृत्व में भारत सरकार के संचार मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने पर उत्साहित और गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। चलिए, साथ मिलकर एक ऐसे भविष्य का निर्माण करते हैं, जहां अवसरों की पहुंच कभी भौगोलिक दूरियों पर निर्भर न रहे। सुदूर क्षेत्र भी संचार के माध्यम से देश की विकास यात्रा में मुख्य भूमिका निभाएं।



सिंधिया को क्यों दिया टेलीकॉम मंत्रालय, क्या रहेंगी चुनौतियां

ज्योतिरादित्य सिंधिया को संचार मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में उनके पास सिविल एविएशन मंत्रालय था, जो इस बार राम मोहन नायडू को दिया गया है। सिंधिया पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय भी संभालेंगे।

ये मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है। केंद्रीय बजट 2022-23 में पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए पीएम मोदी की पहल पर पीएम-डिवाइन स्कीम को एक नई केंद्रीय स्कीम के रूप में घोषित किया गया था। 12 अक्टूबर 2022 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस स्कीम को मंजूरी दी थी।

 तमिलनाडु के डॉ. एल मुरुगन मध्यप्रदेश से राज्यसभा सांसद हैं, उन्हें भी केंद्र सरकार में दूसरी बार मौका मिला है। उन्होंने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में राज्यमंत्री का कार्यभार संभाला है।

डॉ. वीरेंद्र कुमार खटीक को फिर से सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री बनाया गया है। उन्होंने मंगलवार को दिल्ली के शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में कार्यभार संभाला। इनके अलावा मोदी 3.0 कैबिनेट में ​​​शामिल​​​​दुर्गादास उईके को जनजातीय कार्य विभाग में राज्यमंत्री बनाया गया है जबकि सावित्री ठाकुर महिला बाल विकास विभाग में राज्यमंत्री बनाई गई हैं।

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

शिवराज सिंह चौहान को नई जिम्मेेदारी शिवराज और सिंधिया ने संभाला मंत्रालय ज्योतिरादित्य सिंधिया को संचार मंत्रालय