सोम डिस्टलरीज में 60 से ज्यादा बच्चों से 15-15 घंटे करा रहे काम, केमिकल से गलने लगे हाथ

सोम डिस्टलरीज शराब फैक्ट्री पर छापा मार कार्रवाई की। जहां करीब 60 नाबालिग लड़के लड़कियां शराब बनाते पाए गए थे। जिनको स्कूल बस के माध्यम से फैक्ट्री में लाया जाता था।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
Som Distilleries
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Som Distilleries Liquor Factory Raid : राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ( National Commission for Protection of Child Rights ) ने रायसेन के सोम डिस्टलरीज शराब फैक्ट्री पर छापामार ( Raid on Som Distilleries liquor factory ) कार्रवाई की। वहां करीब 60 नाबालिग लड़के लड़कियां शराब बनाते पाए गए थे। इनको स्कूल बस के माध्यम से फैक्ट्री में लाया जाता था। बाल मजदूरों को कम पैसे देकर 15-15 घंटे काम कराया ( Worked for 15-15 hours ) जाता था। केमिकल से इन बच्चों के हाथ गलने लगे हैं। 

12- 13 साल के बच्चे

फैक्ट्री मालिक के खिलाफ एफआईआर के लिए आयोग तैयारी कर रही है। आबकारी अधिकारियों सहित जिले के जिम्मेदार अधिकारियों पर भी कार्रवाई की बात कही गई है। बाल मजदूरों में छठवीं, नववीं और 12-13 साल के बच्चे बताया जा रहे हैं। इस कार्रवाई के बाद अन्य शराब कंपनी संचालकों में हड़कंप मच गया। वहीं आयोग का कहना है कि इस तरह के कार्य करने वालों को बक्सा नहीं जाएगा।

देखें वीडियो

स्कूल बस से लाते थे बच्चे

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग का कहना है बचपन बचाओ से शिकायत मिली थी कि रायसेन जिले के सेहतगंज में सोम डिस्टिलरीज नाम की शराब फैक्ट्री में बच्चों से बाल मजदूरी कराई जा रही है। जहां पर निरीक्षण के दौरान पाया गया 50 से अधिक बच्चे शराब बनाने का काम कर रहे थे। बच्चों को रेस्क्यू किया गया। जहां बच्चों को स्कूल बस में भरकर लाया जाता था। स्कूल बस मौके पर खड़ी मिली। बच्चों से कम पैसों में 15-15 घंटे काम कराया जाता था। हम पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करा रहे हैं इसके मालिक को गिरफ्तार करवाएंगे।

ये खबर भी पढ़ें...

13 फीसदी रिजल्ट को लेकर मप्र शासन के X संदेश ने फैला दिया असमंजस, एक परीक्षा विशेष के रिजल्ट पर ही लागू

आयोग बच्चों के मुआवजा के लिए काम करेगा। पुलिस को धारा 370 में कार्रवाई करने के लिए आवेदन लिखा गया है। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव बहुत संवेदनशील हैं। मामला उनके संज्ञन में आने के बाद वह दोषियों को नहीं छोड़ेंगे। वहीं आबकारी अधिकारी पर भी कार्रवाई करने की बात कही गई है। इसको भी किसी प्रकार से छोड़ा नहीं जाएगा।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

ravi kushwah

National Commission for Protection of Child Rights राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग Raid on Som Distilleries liquor factory सोम डिस्टलरीज शराब फैक्ट्री पर छापा 15-15 घंटे काम कराया