इंदौर में गरबा पंडाल में फूहड़ता रोकने के लिए टोको और रोको अभियान, विहिप की सीधी चेतावनी फूहड़ता मिली तो करेंगे कार्रवाई

देश में बुधवार से नवरात्रि का महापर्व शुरू हो गया है। इसके साथ ही गरबा पंडाल भी लगने शुरू हो गए हैं। इसमें बढ़ती अश्लीलता के खिलाफ एनजीओ एकजुट हो गए हैं और उन्होंने शहर में टोको, रोको अभियान शुरू करने की बात कही है।

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
New Update
the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

देश में नवरात्रि का महापर्व बुधवार से शुरू हो गया है। इसी के साथ गरबे के भी पंडाल लगने लगे हैं। इसमें बढ़ती जा रही फूहड़ता के खिलाफ एनजीओ एकजुट हुए हैं और उन्होंने शहर में टोको, रोको अभियान शुरू करने की बात कही है। उधर विहिप ने सीधी चेतावनी दे दी है कि गरिमामय आयोजन नहीं हुआ, फूहड़ता हुई तो कार्रवाई करेंगे। 

यह बोले एनजीओ

इंदौर के एनजीओ ने इस साल के नवरात्रि महोत्सव में अश्लीलता और फूहड़ डांस को रोकने के लिए 'टोको और रोको अभियान' चलाने का संकल्प लिया। एनजीओ ने कहा कि शहर में गरबा महोत्सव की आड़ में इवेंट करने वाले लोगों ने इस पावन उत्सव को बदनाम किया है। स्टेट प्रेस क्लब, म.प्र. के शक्ति, भक्ति और सख्ती 'संवाद' कार्यक्रम में बड़ी संख्या में शहर में सक्रिय एनजीओ के पदाधिकारियों ने भाग लिया। ऑल इंडिया एनजीओ एसोसिएशन आयोजन में सहभागी रहा।

विहिप ने गरबा आयोजकों को दी चेतावनी

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विहिप के संगठन मंत्री अभिषेक उदेनिया ने नवरात्रि में गरबा संचालकों को हिदायत दी है कि वह आधार कार्ड देखकर सनातनी विचारधाराओं को मानने वालों को ही गरबा करने की अनुमति दें। गरबे माताजी की स्तुति करने वाली धुनों पर ही हो। फूहड़ ड्रेस पहनने वालों को रोका जाए। विहिप के राजेश बिंजवे ने बताया कि गरबा संचालकों से व्यक्तिगत रूप से मिलकर संस्कृतिपरक आयोजन करने को कहा गया है। फूहड़ता नजर आने पर विहिप सीधी और कड़ी कार्रवाई करेगा।

इन्होंने कही यह बातें

ऑल इंडिया एनजीओ एसो. के प्रतिनिधि संजय अग्रवाल ने कहा कि यह पहला अवसर है जब संस्कृति की रक्षा के लिए तमाम एनजीओ एकजुट हुए हैं और उन्होंने टोको और रोको अभियान पर सहमति दी है। सभी एनजीओ विभिन्न टीम बनाकर गरबा पंडालों पर नजर रखेंगे। संस्था आनंद की पलक आनंद नरवरिया ने कहा कि पालकों को अपने बच्चों को ऐसे गरबा पंडालों में जाने से रोकना होगा जहां अश्लीलता कायम है। संस्था आयुष लोक कल्याण की नेहा शर्मा ने कहा कि पहले दिन से ही सख्ती आवश्यक है और सभी पंडालों के बाहर नियमावली सूचना बोर्ड लगाए जाना चाहिए। 

शेम ऑन यू कैंपेन भी चलाना होगा

कार्यक्रम के सूत्रधार कलास्तम्भ के पुष्कर सोनी ने कहा कि आपत्तिजनक वीडियो आने पर शेम ऑन यू कैम्पेन सोशल मीडिया पर चलाना चाहिए और आयोजकों को टैग करना चाहिए। इंदौर सोशल वेलफेयर फाउंडेशन के नीरज संकट ने कहा कि गरबा संचालकों से अनुरोध का कोई अर्थ नहीं निकल रहा। इस मर्तबा फूहड़ता करने वाले और अश्लीलता को संरक्षण देने वाले गरबा संचालकों को कड़ा सबक सिखाया जाएगा।

ये भी खबर पढ़िए... CM मोहन यादव के खिलाफ अपमानजनक पोस्ट पर भड़की बीजेपी, MP यूथ कांग्रेस अध्यक्ष मितेंद्र सिंह पर FIR

रुपए कमाने की आड़ में होता है यह 

विभिन्न वक्ताओं ने गरबा महोत्सव में दो-तीन दिन के इंडिया डिस्को जैसे आयोजन करने वाली इवेंट कम्पनियों को भी आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि धर्म और संस्कृति की आड़ में पैसा कमाने वाली इवेंट कम्पनियां फूहड़ता और अश्लील गीतों को बढ़ावा देती हैं। इसे आयोजकों पर विशेष नजर रखी जाएगी। सुनीला दुबे, सपना कटफर, दीपक नीमा, शुभम सिसोदिया, विकास खेड़े, राहुल लोदवाल, चेतन गिरनार, दिनेश कालू सारदा, अशोक यादव, अनीता नागर, तनिष्क जायसवाल, भूपेन्द्र सिंह, अनुराग फगड़े, मोहित सिंह चौहान, नरेन्द्र सिंह चौहान, नयन आनंद, विक्की राठौर, वर्षा राठौर, अपूर्वा कौशल एवं योगेंद्र धुलेकर ने अपने विचार व्यक्त किए।

सफाई का ध्यान रखने का भी आग्रह

कार्यक्रम में विशेष रूप से उपस्थित नगर निगम के अपर आयुक्त अभिलाष मिश्रा ने नवरात्रि और दशहरा महोत्सव में सफाई व्यवस्था पर सहयोग का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि गरबा संचालकों और जनता से आग्रह किया कि वह सफाई का विशेष ख्याल रखें ताकि इंदौर आठवीं मर्तबा भी सफाई के क्षेत्र में अव्वल आ सके। प्रारंभ में स्टेट प्रेस क्लब, म.प्र. के अध्यक्ष प्रवीण कुमार खारीवाल ने आयोजन के उद्देश्यों की जानकारी दी। मुख्य महासचिव नवनीत शुक्ला ने स्वागत किया। सचिव आकाश चौकसे ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन पुष्कर सोनी ने किया।

फिरोज खान करा रहा था आयोजन, पुलिस ने निरस्त किया

उधर, इंदौर के भंवरकुआं क्षेत्र में एक आयोजन की मंजूरी निरस्त कर दी गई। यह फिरोज खान द्वारा कराया जा रहा था जो बीजेपी नगराध्यक्ष गौरव रणदिवे से लंबे समय से जुड़ा हुआ है। इस मामले में बजरंग दल ने लव जिहाद का आरोप लगाया था। भंवरकुआ टीआई राजकुमार यादव ने बताया कि बजरंग दल रामेश्वर जिले के राम दांगी व अन्य द्वारा शिकायत मिली थी कि भावना नगर में कई सालों से फिरोज खान शिखर गरबा मंडल के नाम से गरबा आयोजन कराता है। शिकायत में राम दांगी ने बताया कि जो मूर्ति पूजा पर विश्वास नहीं करते वह कैसे यह आयोजन कर सकते हैं। उधर आयोजक फिरोज खान बोले सालों से आयोजन कर रहा हूं, कभी कोई समस्या नहीं आई है।

the sootr

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

MP News एमपी न्यूज इंदौर न्यूज MP इंदौर मध्य प्रदेश नवरात्रि गरबा पंडाल गरबा एनजीओ एमपी न्यूज हिंदी नगर निगम अपर आयुक्त अभिलाष मिश्रा नवरात्रि में गरबा टोको रोको अभियान संगठन मंत्री अभिषेक उदेनिया