द सूत्र की खबर के बाद MPPSC ने आंसर की हटाई

प्री परीक्षा के दोनों प्रश्नपत्र की प्रोवीजनल आंसर की बुधवार को जारी कर दी, लेकिन दूसरे प्रश्न पत्र जिसे सी सेट कहा जाता है इसमें एक-दो नहीं 20 से ज्यादा प्रश्नों की आंसर की गलत जारी कर दी थी। इस आंसर की को 'द सूत्र' की खबर के बाद आंसर की हटा दी... 

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
MPPSC Answer Key Removal
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

MPPSC : मप्र लोक सेवा आयोग ( MPPSC ) ने राज्य सेवा व राज्य वन सेवा परीक्षा 2024 की रविवार 23 जून को हुई प्री परीक्षा के दोनों प्रश्नपत्र की प्रोवीजनल आंसर की बुधवार 26 जून को जारी की थी, लेकिन इसके जारी होते ही विवाद हो गया। दूसरे प्रश्न पत्र जिसे सी सेट कहा जाता है इसमें एक-दो नहीं 20 से ज्यादा प्रश्नों की आंसर की गलत जारी कर दी। आयोग की गलत आंसर की खबर द सूत्र में आने के बाद इसे तुरंत हटा दिया गया।

टाइप एरर हो सकती है यह

माना जा रहा है कि आंसर की जारी करने में पीएससी से चूक हुई है और इसके चलते पूरी लगातार 20 से ज्यादा प्रश्नों की सीरिज के आंसर गलत बताए गए हैं। आयोग यदि संशोधित कर दूसरी आंसर की जारी नहीं करता है तो यह उम्मीदवारों के लिए बहुत मुश्किल ख़ड़ी करने वाला होगा, क्योंकि फिर उन्हें सभी 20 से ज्यादा प्रश्नों के लिए आपत्ति लगाना होगी और इसके लिए शुल्क लगता है। यह प्रश्न हिंदी से जुड़े हुए हैं। आपत्ति लगाने के लिए 50 रुपए प्रति प्रश्न शुल्क लगता है। 

राज्य सेवा के लिए क्वालीफाइंग पेपर

राज्य सेवा परीक्षा देने वालों के लिए यह दूसरा प्रश्नपत्र जिसे सी सेट कहते हैं, केवल क्वालीफाइंग होता है, अनारक्षित वर्ग वालों को 40 फीसदी अंक और आरक्षित वर्ग के लिए 30 फीसदी अंक लाना होते हैं। इससे मेरिट नहीं बनती है। लेकिन राज्य वन सेवा परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के लिए मेरिट दोनों पेपर के आधार पर बनती है। 

पहले पेपर में एक प्रश्न किया गया डिलीट

वहीं पहले पेपर सामान्य अध्ययन वन में एक प्रश्न को डिलीट किया गया है। यह आयोग की ही गलती थी इसमें हिंदी में अवरोही क्रम पूछा गया मप्र की पहाडियों की ऊंचाई का और अंग्रेजी में इसका उलटा अर्थ दिया गया। इस गलती के चलते आयोग ने यह प्रश्न डिलीट कर दिया है, यानी नए नियम के मुताबिक इसके अंक सभी उम्मीदवारों को मिलेंगे। अन्य सवालों के जवाब गलत होने या विवादित होने को लेकर अभी कोई आपत्ति सामने नहीं आई है।

 

MPPSC Answer Key