महाकाल सवारी : उज्जैन में बनेगा विश्व रिकॉर्ड, शाही सवारी में एक साथ बजेंगे हजारों डमरू

उज्जैन में 5 अगस्त को शक्तिपथ पर 1 हजार से ज्यादा डमरू वादक विश्व रिकॉर्ड बनाएंगे। महाकाल मंदिर की भस्म आरती की धुन पर डमरू, झांझ और ढोल पर विशेष प्रस्तुति होगी।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
i Mahakaleshwar world record damru
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

सावन माह के तीसरे सोमवार 5 अगस्त को शिव की नगरी उज्जैन में शक्तिपथ पर विश्व रिकॉर्ड बनने वाला है। महाकाल की सवारी भी निकाली जाएगी। सावन में महाकाल की ये तीसरी सवारी होगी। महाकाल की सवारी के दौरान एमपी का नाम एक बार फिर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज होने वाला है।

डमरू वादक शामिल

महाकाल की नगरी में 1 हजार से ज्यादा डमरू वादक शामिल होंगे। महाकाल मंदिर में होने वाली भस्म आरती की धुन पर डमरू, झांझ व ढोल पर तैयार की विशेष धुन पर प्रस्तुति होगी।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड

मंदिर प्रशासक मृणाल मीना का कहना है कि डमरू वादन की प्रस्तुति देने वालों में उज्जैन के करीब एक हजार वादक शामिल रहेंगे। इसके अलावा मध्य प्रदेश संस्कृति विभाग भोपाल के करीब पांच सौ कलाकार उज्जैन पहुंचेंगे।

ये खबर भी पढ़ें...

सावन सोमवार : पूजा में शामिल करें ये चीजें, भोले भंडारी देंगे वरदान

शक्तिपथ पर मेगा रिहर्सल

महाकाल महालोक के सामने शक्तिपथ पर रविवार दोपहर मेगा रिहर्सल होगी। इसके लिए करीब 30 ब्लॉक बनाए जाएंगे। प्रत्येक ब्लॉक में एक मास्टर तथा 50 डमरू वादक मौजूद रहेंगे। जो वादक ठीक से डमरू नहीं बजा पाएंगे, उन्हें बदला जाएगा।  सवारी में अन्य डमरू वादक भी शामिल रहेंगे।

महाकाल सवारी का मार्ग 5 किमी

समिति के पदाधिकारियों के अनुसार आयोजन के लिए विशेष डमरू दल महाकाल की तीसरी सवारी में शामिल होगा। देश-विदेश से आने वाले भक्तों को पांच किलोमीटर लंबे सवारी मार्ग पर शिव के प्रिय वाद्यों की मंगल ध्वनि सुनाई देगी। एक जैसी गणवेश में झांझ और डमरू बजाते दिखेंगे भक्त।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

महाकाल की सवारी उज्जैन महाकाल सवारी Ujjain Mahakal ride विश्व रिकॉर्ड उज्जैन महाकाल उज्जैन में बनेगा विश्व रिकॉर्ड सावन सोमवार