महाकाल के लड्डू जांच में पाए गए शुद्ध, 13 तरह की क्वालिटी टेस्ट में पास

आंध्र प्रदेश के तिरुपति मंदिर के प्रसाद को लेकर उठे विवाद के बाद बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में भी लड्डू की जांच कराई गई। लड्डू जांच के लिए लैब में भेजे गए थे। जिसमें शुद्धता की जांच की गई, इसमें सभी टेस्ट में पास पाए गए...

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
 STYLESHEET THESOOTR - 2024-10-06T175456.112
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

बाबा महाकाल ( Baba Mahakal ) की नगरी उज्जैन से महाकाल के भक्तों के अच्छी खबर है। दरअसल आंध्र प्रदेश ( Andhra Pradesh ) के तिरुपति मंदिर ( Tirupati Temple ) के प्रसाद को लेकर उठे विवाद के बाद, बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में भी लड्डू की जांच कराई गई। यहां के लड्डू प्रसाद क्वालिटी टेस्ट (Laddu Prasad Quality Test ) में शुद्ध पाए गए हैं। लड्डू प्रसाद की जांच के लिए लैब में भेजा गया। जानकारी के मुताबिक लड्डू प्रसाद की 1 सप्ताह तक गहनता से जांच की गई। इस जांच में करीब 13 तरह के टेस्ट किए गए। जिसमें महाकाल का लड्डू सभी जांच में पास हो गया। 

लड्डू में नहीं मिली मिलावट

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( Food Safety Standards Authority India ) से मान्यता प्राप्त लैब में लड्डू की टेस्टिंग की गई थी। जिसमें सीनियर फूड एनालिस्ट्स की टीम ने प्रदेश की लैब में टेस्टिंग की। टेस्टिंग से पता चला कि प्रसाद में किसी तरह की कोई मिलावट नहीं है। इसके अलावा लड्डू में इस्तेमाल किया गया घी और अन्य सामग्री भी पूरी तरह शुद्ध है।

ये खबर भी पढ़िए...उज्जैन महाकाल मंदिर में भोग लगाने से पहले बीजेपी नेता ने चखा, मांगी माफी! जानें पूरा माजरा...

लैब में 13 तरह की हुई जांच

लैब में जांच के दौरान 13 तरह के टेस्ट किए गए। लड्डू प्रसाद शुद्ध घी, बेसन, रवा, काजू, शक्कर,किशमिश और इलायची से मिलकर बनता है। इसके लिए सीनियर फूड एनालिस्ट्स की टीम ने शुगर,  बीआर वैल्यू, टेवरा, आरएम वैल्यू, एफएफए, बाऊडिन टेस्ट, फार्मलीन टेस्ट, पोलेंस्क वैल्यू,  बीआर वैल्यू, आयोडिन वैल्यू,स्पोनिफिकेशन वैल्यू, बेंगाल ग्राम और स्टार्च सिंथेटिक फूड कलर जैसे टेस्ट किए हैं ।

ट्रस्ट के अध्यक्ष ने उठाए थे सवाल

बताया जा रहा है प्रसिद्ध देवी धाम सलकनपुर में ट्रस्ट के अध्यक्ष महेश उपाध्याय ने महाकाल के लड्डू प्रसाद की शुद्धता पर सवाल उठा चुके हैं। केन्द्र का संचालन समूह दीदीयां कर रही हैं।

जांच के बाद क्या बोले फूड एनालिस्ट्स 

फूड एनालिस्ट प्रदीप तिवारी ने लड्डू के टेस्ट के बाद कहा कि प्रसाद की टेस्ट रिपोर्ट सभी मानकों पर अप टू द मार्क है। केमिकल एनालिसिस के बाद घी में मिलावट नहीं पाई गई। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

मध्य प्रदेश तिरुमाला तिरुपति मंदिर baba mahakal temple Baba Mahakal बाबा महाकाल तिरुपति मंदिर ट्रस्ट मध्यप्रदेश हिंदी न्यूज हिंदी न्यूज एमपी हिंदी न्यूज Tirupati Temple तिरुपति मंदिर नेशनल हिंदी न्यूज सलकनपुर माता मंदिर बाबा महाकाल उज्जैन महाकाल लड्डू प्रसादी तिरुपति मंदिर बोर्ड महाकाल लड्डू प्रसाद तिरुपति मंदिर चर्बी विवाद तिरुपति मंदिर लड्डू विवाद देश दुनिया न्यूज फूड एनालिस्ट प्रदीप तिवारी Senior Food Analysts