डिजिटल एग्रीकल्चर मिशन पर बोले शिवराज सिंह चौहान, अब नहीं हो सकेगा फसल नुकसान के सर्वे में हेरफेर

कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने कहा है कि केंद्र सरकार डिजिटल एग्रीकल्चर मिशन का गठन करने जा रही है। इससे किसानों से होने वाले हेरफेर को रोकने में मदद मिलेगी।उन्होंने कहा है कि रेवेन्यू अमला किसानों के रिकॉर्ड और फसल नुकसान के सर्वे में हेरफेर नहीं कर सकेगा।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-10-04T223535.738
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

अपने भोपाल दौरे पर केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ( Shivraj Singh Chauhan ) ने तिलहन फसल बीज को लेकर बड़ा बयान दिया है। शिवराज ने कहा है कि केंद्र सरकार डिजिटल एग्रीकल्चर मिशन का गठन करने जा रही है। इससे किसानों से होने वाले हेरफेर को रोकने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि रेवेन्यू अमला किसानों के रिकॉर्ड और फसल नुकसान के सर्वे में हेरफेर नहीं कर सकेगा। इतना ही नहीं केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खेती और किसानी को लेकर कांग्रेस पर जबरदस्त हमला बोला हैं। एक सवाल के जवाब में कहा है कि कांग्रेस की प्राथमिकता न कभी खेती की रही है न किसानी की रही है।

किसानों को फ्री में मिलेगा बीज

कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि वर्तमान में देश में चल रहे ऑयल सीड्स प्लांट्स (oil seeds plants ) का उत्पादन काफी कम है। किसानों को देने के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ( ICAR ) बीज बनाएगा। इन बीज को किसानों को फ्री में उपलब्ध कराया जाएगा। देशभर में 600 क्लस्टर बनाए जाएंगे। 

65 नए बीज केंद्र बनाए जाएंगे

शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि देशभर में हर साल 10 लाख हेक्टेयर एरिया में खेती की जाएगी। उन्नत बीजों की कमी पूरी करने के लिए 65 नए बीज केंद्र बनाए जाएंगे। बीजों को सुरक्षित रखने के लिए 50 बीज भंडारण इकाइयां भी बनाई जाएंगी। इंटरक्रॉपिंग का भी उपयोग किया जाएगा। 

ये खबर भी पढ़िए...केंद्रीय कैबिनेट बैठक : त्योहार से पहले 11.72 लाख रेलवे कर्मचारियों को बोनस का ऐलान, खेती के लिए दो नई योजनाओं को मंजूरी

कांग्रेस का काम है विरोध करना : शिवराज 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कांग्रेस की प्राथमिकता न कभी खेती न किसानी की रही है। इनकी सरकार में खरीदी नहीं होती थी। इनका काम विरोध करना है, तो राजनीति के लिए विरोध करते रहेंगे। युवाओं को रोजगार पर कहा कि बेरोजगारी भत्ता समस्या का समाधान नहीं है। नौजवानों को पैसे दें, लेकिन काम सिखाएं। वे इस पर फोकस कर काम करते रहे हैं।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Shivraj Singh Chauhan शिवराज सिंह चौहान कांग्रेस बीजेपी केंद्र सरकार मध्य प्रदेश मध्यप्रदेश हिंदी न्यूज हिंदी न्यूज केंद्रीय कृषिमंत्री एमपी हिंदी न्यूज नेशनल हिंदी न्यूज देश दुनिया न्यूज