वक्फ प्रॉपर्टी : करोड़ों की संपत्ति पर कमेटी में बैठे लोगों की नजर, कई लोग इस गोरखधंधे में शामिल

केंद्र सरकार वक्फ बोर्ड संशोधन के पहले मध्यप्रदेश के इंदौर में वक्फ बोर्ड के सदस्यों में संपत्ति की बंदरबांट की होड़ लगी है। इस कड़ी में ताजा और तेजी से आगे बढ़ रहा मामला करीब 100 करोड़ से ज्यादा कीमत की बेशकीमती जमीन का है...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

केंद्र सरकार जहां वक्फ बोर्ड विधेयक में संशोधन की तैयारी में है, वहीं दूसरी ओर मध्यप्रदेश में वक्फ प्रॉपर्टी की बंदरबांट को लेकर तेजी दिखाई दे रही है। इस बंदरबांट में कोई और नहीं वक्फ से जुड़े लोग और सत्तारूढ़ पार्टी से जुड़े कुछ मुस्लिम ही शामिल हैं। इसमें ताजा और मामला करीब 100 करोड़ से ज्यादा कीमत की बेशकीमती जमीन हथियाने का है।

एमआर 10 पर स्थित वक्फ प्रॉपर्टी का मामला

मामला इंदौर के पॉश इलाके एमआर 10 पर एक वक्फ प्रॉपर्टी से जुड़ा हुआ है। कोकिला बैन अस्पताल के सामने और एडवांस एकेडमी के पास खसरा नंबर 170 की करीब 0.405 हेक्टेयर जमीन की कीमत 100 करोड़ से ज्यादा है। इस जमीन पर बारिश का मौसम होते हुए भी निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है, जबकि वक्फ की इस संपत्ति पर कई साल से अदालत का स्टे लगा हुआ है। इस मामले में खजराना के भूमाफिया और वक्फ जायदाद को बहुत समय से नुकसान पहुंचाने वाले नासिर शाह, रहमान शाह, शाहिद शाह, नासिर खान उर्फ नस्सू के खिलाफ शिकायत थाना लसूडिया में दर्ज कराई है। जिला वक्फ कमेटी के सचिव साजिद रॉयल ने अपनी शिकायत में कहा है कि अदालत के स्टे आदेश के बाद भी यह कब्जा किया जा रहा है।

2015 में तत्कालीन बोर्ड ने लीज को खत्म कर दिया था

सूत्रों ने बताया कि तत्कालीन बोर्ड सीइओ एसयू सैयद के हस्ताक्षर से हुई इस डील में एडवांस एकेडमी को महज एक रुपए किराए पर यह जमीन दी गई थी। एडवांस एकेडमी को की गई लीज की यह जमीन मप्र वक्फ बोर्ड के तत्कालीन अध्यक्ष मरहूम गुफरान-ए-आजम ने वक्फ दरगाह गैबशाह की थी। 2015 में तत्कालीन बोर्ड ने इस लीज को खत्म कर दिया था, लेकिन इस फैसले के खिलाफ एडवांस एकेडमी ने स्थगन आदेश ले लिया था। तभी से न तो एडवांस एकेडमी इस जमीन पर कोई निर्माण कर सकती है और न ही बोर्ड इसकी को किसी और को कर सकती है।

भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा से जुड़े नासिर शाह की बड़ी भूमिका

पॉश इलाके की इस बेशकीमती जमीन जिसकी करोड़ों रुपए की कीमत है पर प्रदेश और देश स्तर पर ख्याति रखने वाले कुछ रसूखदारों की नजर है। सूत्रों के अनुसार एडवांस एकेडमी की इस जमीन पर किए जा रहे अवैध निर्माण में बीजेपी के अल्पसंख्यक मोर्चा से जुड़े नासिर शाह की बड़ी भूमिका है। सूत्रों ने यह भी कहा कि मप्र वक्फ बोर्ड ओहदेदारों से नजदीकी बताने वाले इस अल्पसंख्यक नेता पर पूर्व में भी वक्फ की कई जमीनें खुर्द बुर्द करने का आरोप है।

वक्फ गुनहगारों से कोई रियायत नहीं की जाएगी

मप्र वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सनव्वर पटेल ने कहा कि वक्फ गुनहगारों के साथ किसी भी तरह की रियायत नहीं की जाएगी। भले ही वह किसी भी वर्ग, समुदाय, पार्टी या व्यक्ति से जुड़ा हो।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

मप्र वक्फ बोर्ड वक्फ प्रॉपर्टी इंदौर में वक्फ की संपत्ति