Weather Update : मध्य प्रदेश-महाराष्ट्र में आंधी- बारिश, ओलावृष्टि का अलर्ट, दिल्ली-NCR में बरसेंगे बादल

मौसम विभाग के मुताबिक, 12 मई यानी आज रविवार को पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और मराठवाड़ा के अलग-अलग हिस्सो में तेज हवाओं के साथ ओले गिरने की आशंका है, वहीं मध्य प्रदेश में आंधी के साथ ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है....

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. भारत के अधिकतर राज्यों में मौसम ( Weather ) का मिजाज बदला हुआ है। मौसम विभाग की मानें तो आज यानी 12 मई को पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और मराठवाड़ा के अलग-अलग हिस्सो में तेज हवाओं के साथ ओले गिरने की आशंका है, वहीं उत्तराखण्ड, मध्य महाराष्ट्र और पश्चिम मध्य प्रदेश में आंधी के साथ ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा दिल्ली, यूपी, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में धूल भरी आंधी के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है।

ये खबर भी पढ़िए...सीएम मोहन यादव के कार्यक्रम : चुनाव होते ही बदले जाएंगे कई अफसर, CM आज मिलेंगे राज्यपाल से

मध्य प्रदेश में भी बारिश का दौर जारी

दिल्ली ही नहीं मध्य प्रदेश में आंधी, बारिश का दौर जारी है। शनिवार को लगातार पांचवें दिन भी कई जिलों में बारिश हुई है।भोपाल में भी कभी तेज धूप तपी तो कभी सूरज बादलों की ओट में छिपता रहा। IMD के अनुसार 14 मई तक मौसम ऐसा ही बना रह सकता है। आज भी यानी 12 मई 2024 को प्रदेश के करीब 12 से अधिक जिलों में बारिश के साथ ही ओले गिरने का अलर्ट जारी किया गया है।

ये खबर भी पढ़िए...MP की महिला TI के बिगड़े बोल का ऑडियो वायरल, तेरे नेताओं की ऐसी की तैसी, मेरे सामने आया तो दो जूते मारुंगी

ऐसा रहेगा दिल्ली का मौसम

दिल्ली में आज यानी 12 मई को गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि 13 मई तक दिल्ली में बारिश होने के आसार हैं। उसके बाद गर्मी बढ़ने की आशंका है।

ये खबर भी पढ़िए...Dhar Bhojshala survey : भीतरी भाग में तलघर, सीढ़ी जैसी संरचनाएं मिलीं

देश के मौसम का हाल

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान, पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, केरल, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश, गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है।

ये खबर भी पढ़िए...एमपी का मौसम : रीवा-सतना में बारिश, भोपाल में उमस,रात में गिरेगा पानी

कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम

वहीं पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान में छिटपुट हल्की बारिश और गरज के साथ छिटपुट धूल भरी आंधी, ओलावृष्टि संभव है।

देश की मौसमी गतिविधियां

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ पूर्वी ईरान और आसपास के क्षेत्रों पर है, जो मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के के रूप में बना हुआ है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है और अब लगभग 64° पूर्व देशांतर के साथ 22° उत्तर अक्षांश के उत्तर में चलती है, वहीं एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्वोत्तर असम के ऊपर और समुद्र तल से 1.5 और 3.1 किमी ऊपर के बीच के क्षेत्रों पर बना हुआ है।

पहाड़ों पर भी बारिश का येलो अलर्ट

मैदानी इलाकों के साथ ही पहाड़ों पर भी बारिश हो रही है। उत्तराखंड में हो रही बारिश से यात्रियों ने राहत की सांस ली है।12 मई यानी की आज उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर तथा पिथौरागढ़ जिले के कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं मौसम विभाग ने तेज हवा चलने की भी संभावना जताई है। बता दें कि मौसम विभाग ने इन इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सतर्क रहने की अपील की है।

IMD weather मध्य प्रदेश में आंधी ओलावृष्टि का अलर्ट भारत के अधिकतर राज्यों में मौसम