MP Weather Update : मध्य प्रदेश में नौतपा से पहले सूर्यदेव के तीखे तेवर, दतिया प्रदेश में सबसे गर्म, देश में भी तपेगा सूरज

देश के कई हिस्सों में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। मध्य प्रदेश समेत देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां तापमान 47 के आसपास पहुंच चुका है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 23 मई तक पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में गंभीर लू चलने की भविष्यवाणी की है। 

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
Copy of STYLESHEET THESOOTR (30).jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्य प्रदेश में सूर्य देव के तीखे तेवर देखने को मिल रहे हैं। सोमवार यानि 20 मई को भी दतिया समेत पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्म शहर रहा। यहां का तापमान 47.5 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं मौसम विभाग ( weather department ) ने प्रदेश में अगले 3 दिनों के लिए ग्वालियर, भिंड और दतिया ( Datiya ) में ऑरेंज अलर्ट ( orange alert ) जारी किया है। दतिया शहर प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश के सबसे गर्म शहरों में तीसरे नंबर पर रहा। मंगलवार यानि आज पूर्वी मध्य प्रदेश के कई जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इस दौरान पश्चिमी और पूर्वी एमपी के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति भी देखी जा सकती है। वहीं प्रदेश के कई इलाकों में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

गुना और ग्वालियर में रविवार को तापमान 45.5 डिग्री पर पहुंच गया। मौसम विभाग ने भी आने वाले तीन दिनों के लिए ग्वालियर सहित भिंड, दतिया जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। इस दौरान ये जिले लू की चपेट में रहेंगे। इस दौरान लू से बचने के लिए मौसम विभाग ने एडवाइजरी भी जारी की है।

इन जिलों में चल सकती है आंधी

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के अशोकनगर, बैतूल, दमोह, सिवनी और छिंदवाड़ा, पांढुर्ना, पेंच, पन्ना, सतना जिले में मध्यम धूल तूफान के साथ बिजली गिरने की संभावना है। वहीं इन जिलों में ओलावृष्टि (60 किमी प्रति घंटे तक की हवा) होने की संभावना है। शिवपुरी जिले में बिजली गिरने के साथ हल्की गरज-चमक और बारिश होने की संभावना है। ,

इन जिलों में मौसम रह सकता है खराब

एमपी के गुना, सागर, मैहर, कटनी, जबलपुर, मंडला, दक्षिण नरसिंगपुर, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, छतरपुर, दक्षिण हरदा, श्योपुर कलां, उमरिया, शहडोल, डिंडोरी, धार, इंदौर, उज्जैन, नीमच, रतलाम के जिले  शाम के समय मौसम बदल सकता है। इस दौरान आंधी के साथ ही हल्की बारिश की भी संभावना है।

अगले 24 घंटे का मौसम

स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान, तेलंगाना, कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप, ओडिशा के कुछ हिस्सों और अंडमान निकोबार द्वीप समूह और उत्तर पूर्व भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ भारी बारिश की भी उम्मीद है। वहीं दक्षिणी छत्तीसगढ़, छत्तीसगढ़, दक्षिणी कोंकण और गोवा और दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालय, विदर्भ, मराठवाड़ा और दक्षिणी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश संभव है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में तापमान और बढ़ सकता है। गुजरात, राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों और हरियाणा में लू की स्थिति संभव है।

मध्य प्रदेश datiya Orange Alert मौसम विभाग weather Department