सीएम ने दिया पुलिस को फ्री हैंड, सायबर अपराधियों को पकड़ने के लिए अभियान चलाने के निर्देश, भोपाल पुलिस ने जारी की एडवायजरी

author-image
Chakresh
एडिट
New Update
सीएम ने दिया पुलिस को फ्री हैंड, सायबर अपराधियों को पकड़ने के लिए अभियान चलाने के निर्देश, भोपाल पुलिस ने जारी की एडवायजरी

BHOPAL. सायबर क्राइम के चलते एक परिवार के जान देने के मामले को सरकार ने बेहद गंभीरता से लिया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पुलिस अफसरों की बैठक बुलाकर ऐसे अपराधों पर रोक लगाने के सख्त निर्देश दिए हैं। सीएम ने पुलिस को इस मामले में कार्रवाई करने के लिए फ्री हैंड दिया है। बैठक में डीजीपी सुधीर सक्सेना, पीएस गृह राजेश राजौरा, एडीजी इंटेलीजेंस आदर्श कटियार, भोपाल पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारी मिश्रा और मुख्यमंत्री के ओएसडी अंशुमन सिंह शामिल थे। 





publive-image





ऑनलाइन लोन एप से फंसा परिवार कर चुका है आत्महत्या



तीन दिन पहले भोपाल के नीलबड़ इलाके में एक ही परिवार के 4 लोगों ने सामूहिक आत्महत्या कर ली थी। मृतक परिवार ने अपने सुसाइड नोट में बताया था कि किस तरह से वह ऑनलाइन लोन एप के झांसे में आकर फंस गए और उनके कर्ज का बोझ लगातार बढ़ता ही गया। यह मामला पूरे देश में एकदम से चर्चा में आया था। उसके बाद से ही पुलिस और सरकार सक्रिय हुई है। दूसरी तरफ राजधानी में एक के बाद एक कई साइबर फ्रॉड की शिकायतें सामने आ रही हैं। इसको लेकर भी पुलिस की चिंता बढ़ रही है।





मुख्यमंत्री ने बुलाई अफसरों की बैठक



साइबर क्राइम की घटनाएं बढ़ने से चिंतित मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज एक बैठक बुलाई। इस बैठक में डीजीपी सुधीर सक्सेना, पीएस गृह राजेश राजौरा, एडीजी आदर्श कटियार, भोपाल पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारी और मुख्यमंत्री के ओएसडी अंशुमन सिंह सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि इस तरह के ज्यादातर एप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से रजिस्टर्ड नहीं हैं। वही यह विदेशों से ऑपरेट हो रहे हैं। इस कारण इन एप को संचालित करने वाले आरोपियों तक पहुंचने में पुलिस को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।



 



मुख्यमंत्री के निर्देश







  • ऐसी घटनाओं से बचने के लिए अवेयरनेस कैंपेन चलाया जाएगा।



  • इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट और सोशल मीडिया पर चलाया जाए कैंपेन।


  • अपराधियों को पकड़ने के लिए रणनीति बनाएं, उन्हें पकड़ने के लिए अभियान चलाएं, जो लोग ऐसे मामलों में धमका रहे हैं। 








  • भोपाल पुलिस ने जारी की एडवाइजरी :  







    • किसी भी लोन ऐप का उपयोग करने से पहले उसकी पूरी पड़ताल करें। ऐप और उसके डेवलपर्स की वैधता को जांच लें। 



  • ऐप की टर्म एंड कंडीशन पर ध्यान दें और अनावश्यक अनुमतियाँ देने से बचें जो आपकी व्यक्तिगत जानकारी को उजागर कर सकती हैं या आपके डिवाइस की सुरक्षा से समझौता कर सकती हैं।


  • आपका व्यक्तिगत डेटा कैसे उपयोग और शेयर किया जाएगा यह समझने के लिए लोन ऐप की गोपनीयता नीति और सेवा की शर्तें पढ़ें। 


  • केवल उन लोन ऐप्स का उपयोग करें जो सुरक्षित भुगतान का विकल्प देते हैं। उन ऐप्स से बचें जो सुरक्षित चैनलों के बाहर व्यक्तिगत बैंकिंग की जानकारी मांगते हैं।


  • लोन ऐप्स को व्यक्तिगत जानकारी या पहचान दस्तावेज़ देते समय सतर्क रहें। धोखाधड़ी करने वाले ऐप्स आपकी इस जानकारी का दुरुपयोग कर सकते हैं। संवेदनशील डेटा केवल विश्वसनीय और सत्यापित प्लेटफ़ॉर्म के साथ ही शेयर करें।


  • विश्वसनीय एंटीवायरस और एंटी-मैलवेयर सॉफ़्टवेयर इंस्टाल कर अपनी डिवाइस को सुरक्षित रखें। साइबर अपराधियों से निपटने के लिए अपने ऑपरेटिंग सिस्टम और एप्लिकेशन को नियमित रूप से अपडेट करें।


  • ऐसे लोन ऐप्स का सामना करते समय सावधानी बरतें जो असामान्य रूप से कम ब्याज दरों, तत्काल लोन देने या मिनिमम दस्तावेज देने का वादा करते हैं। 


  • यदि आप संभावित रूप से धोखाधड़ी वाले लोन ऐप का सामना करते हैं या किसी अवैध गतिविधि पर संदेह करते हैं, तो तुरंत पुलिस को इसकी रिपोर्ट करें। आपकी समय पर रिपोर्टिंग दूसरों को साइबर धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाने में मदद कर सकती है।


  • लोन की शर्तों, ब्याज दरों और पैसे उधार लेने से जुड़े कानूनी दायित्वों को बेहतर ढंग से समझने के लिए अपनी वित्तीय जानकारियां बढ़ाएं।




  • मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान Chief Minister Shivraj Singh Chouhan cyber fraud in bhopal Mass suicide in Bhopal Police will run awareness campaign to stop cyber fraud cyber fraud complaints भोपाल में साइबर फ्रॉड भोपाल में सामूहिक आत्महत्या साइबर फ्रॉड रोकने पुलिस चलाएगी अवेयरनेस कैंपेन साइबर फ्रॉड की शिकायतें