मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी, जबलपुर-इटारसी रेलवे ट्रैक पर पानी से कई ट्रेनों के रूट डाइवर्ट, नर्मदा का जलस्तर 10 फीट बढ़ा

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी, जबलपुर-इटारसी रेलवे ट्रैक पर पानी से कई ट्रेनों के रूट डाइवर्ट, नर्मदा का जलस्तर 10 फीट बढ़ा

BHOPAL. मध्य प्रदेश में मॉनसून के पहले हफ्ते में ही अच्छी बारिश देखने को मिल रही है। तेज बारिश के कारण नरसिंहपुर, उमरिया, सिवनी समेत कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसी स्थिति 29 जून (शुक्रवार) को भी बन सकती है। भोपाल में रिमझिम बारिश का दौर जारी है। हालांकि, तेज बारिश के आसार भी हैं।





नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ा





जबलपुर और नरसिंहपुर में 28 जून को हुई बारिश से नर्मदा नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। नर्मदापुरम के सेठानी घाट पर नर्मदा नदी का जलस्तर 29 जून (गुरुवार) को 947 फीट पहुंच गया। 24 घंटे के अंदर 10 फीट से ज्यादा पानी बढ़ गया। यह खतरे के निशान से 18 फीट नीचे है। जिला प्रशासन और बचाव दल अलर्ट हो गए हैं।





publive-image





वहीं, तेज बारिश के कारण जबलपुर-इटारसी रेलवे ट्रैक पर (करेली-नरसिंहपुर स्टेशन के बीच) बालू रेवा ब्रिज पर पानी आ जाने के कारण करीब सात ट्रेनों के रूट डायवर्ट किए गए। 28 जून को रवाना हुई ट्रेनें को दूसरे रूट से निकाला जा रहा है। इसी प्रकार जबलपुर मंडल के कटनी- बीना ट्रैक पर सैलया स्टेशन के पास ट्रैक पर पानी भर गया।





दमोह में जोरदार बारिश





मध्य प्रदेश में बीते 24 घंटे में कई शहरों में पानी गिरा। दमोह में सबसे ज्यादा 143 मिमी यानी साढ़े 5 इंच से ज्यादा बारिश हुई। खजुराहो में भी तेज बारिश का सिलसिला जारी रहा। खजुराहो 3.8, रीवा 2.5, गुना 2.5, सतना 2.2, पचमढ़ी 2.1, मंडला 2.0, उमरिया 1.8, नौगांव 1.5, शिवपुरी 1.5, जबलपुर 1.2, टीकमगढ़ 0.9 सागर 0.8, छिंदवाड़ा 0.6, उज्जैन 0.5, रायसेन 0.5, धार 0.3, नरसिंहपुर 0.3, सीधी 0.2, नर्मदापुरम 0.2, नर्मदापुरम 0.1 और रतलाम में रतलाम 0.1 इंच बारिश हुई। इसके अलावा पिछले 24 घंटे में भोपाल, बैतूल, इंदौर, दतिया, सिवनी में भी बारिश दर्ज की गई।





देश की राजधानी और उससे सटे नोएडा में भी होगी बारिश





दिल्ली और आसपास के इलाकों में आसमान में 29 जून को काले बादलों का डेरा दिखा। इसके बाद बारिश भी हुई। मौसम विभाग की मानें तो आज दिल्ली का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री रह सकता है। वहीं, दिल्ली में गरज के साथ मध्यम स्तर की बारिश का पूर्वानुमान है।



weather news rain in mp एमपी में बारिश Weather update monsoon in india rain in country भारत में मॉनसून देश में बारिश वेदर अपडेट वेदर न्यूज