यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं नए PCC चीफ जीतू पटवारी, विधानसभा चुनाव हारने के बाद भी पार्टी ने दी बड़ी जिम्मेदारी

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं नए PCC चीफ जीतू पटवारी, विधानसभा चुनाव हारने के बाद भी पार्टी ने दी बड़ी जिम्मेदारी

BHOPAL. मध्यप्रदेश कांग्रेस के नए अध्यक्ष जीतू पटवारी यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। विधानसभा चुनाव हारने के बाद भी पार्टी ने उन्हें बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। जीतू पटवारी को राहुल गांधी से नजदीकी का फायदा मिला। वहीं उमंग सिंघार को नेता प्रतिपक्ष और हेमंत कटारे को उप नेता प्रतिपक्ष बनाया गया है।

जीतू पटवारी

जीतू पटवारी राऊ विधानसभा से विधायक थे। हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में उन्हें मधु वर्मा से हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद भी पार्टी ने उन पर भरोसा जताया है। पटवारी यूथ कांग्रेस के भी प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं। वे 2013 में पहली बार विधायक चुने गए थे। इसके बाद 2018 में फिर विधायक चुने गए और 15 महीने की कांग्रेस सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रहे। पटवारी एक तेजतर्रार नेता के रूप में जाने जाते हैं।

उमंग सिंघार

गंधवानी से विधायक उमंग सिंघार कांग्रेस के प्रमुख आदिवासी चेहरा हैं। 2018 की कमलनाथ सरकार में सिंघार कैबिनेट मंत्री रहे हैं। सिंघार साल 2008 में पहली बार विधायक चुने गए थे। इसके बाद 2013 और 2018 में भी चुनाव जीतने में सफल रहे। हाल में हुए विधानसभा चुनाव में वे एक बार फिर विधायक चुने गए हैं।

ये खबर भी पढ़िए..

मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बने जीतू पटवारी, उमंग सिंघार होंगे नेता प्रतिपक्ष, हेमंत कटारे को भी बड़ी जिम्मेदारी

हेमंत कटारे

हेमंत कटारे भिंड की अटेर विधानसभा से विधायक हैं। वहीं पूर्व नेता प्रतिपक्ष सत्यदेव कटारे के बेटे हैं। पिता के निधन के बाद उपचुनाव में विधायक चुने गए थे। 2018 का चुनाव वे अरविंद भदौरिया से हार गए थे। इसके बाद 2023 में पार्टी ने एक बार फिर उन्हें मौका दिया और वे कैबिनेट मंत्री अरविंद भदौरिया को हराकर जीत हासिल करने में कामयाब रहे।

Hemant Katare Umang Singhar Leader of Opposition Madhya Pradesh Congress जीतू पटवारी पीसीसी चीफ Jitu Patwari PCC Chief हेमंत कटारे मध्यप्रदेश कांग्रेस उमंग सिंघार नेता प्रतिपक्ष