मध्यप्रदेश में ओबीसी वर्ग के मेडिकल स्टूडेंट और चयनित सब इंजीनियर्स ने भीख मांगकर सरकार का किया विरोध

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश में ओबीसी वर्ग के मेडिकल स्टूडेंट और चयनित सब इंजीनियर्स ने भीख मांगकर सरकार का किया विरोध

BHOPAL. युवा हल्ला बोल संगठन के बेनर तले शुक्रवार को ओबीसी वर्ग के मध्य प्रदेश के चयनित सब इंजीनियर्स और एमबीबीएस के स्टूडेंट ने अपनी मांगों को लेकर राजधानी भोपाल के रोशनपुरा चौराहे पर भीख मांगकर सरकार का विरोध किया। इस दौरान सबको दिया मौका, ओबीसी को धोखा जैसे नारे भी लगाए गए। बता दें कि ओबीसी वर्ग के मेडिकल स्टूडेंट शत-प्रतिशत स्कॉलरशिप की मांग को लेकर और चयनित सब इंजीनियर्स  नियुक्ति पत्र जारी करने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे। 





वादा 100% स्कॉलरशिप का और कर रहे 15% की कटौती





युवा हल्ला बोल के प्रदेश अध्यक्ष अरुणोदय सिंह परमार ने कहा कि ओबीसी वर्ग के छात्रों का प्रवेश ही मेडिकल कॉलेजों में इस आधार पर हुआ था कि इनके परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रुपए से कम हो। मेडिकल की पढ़ाई में हर साल 10 से 12 लाख का खर्चा आता है, ऐसे में डेवलपमेंट चार्ज के नाम पर 15 प्रतिशत की कटौती करना कहां तक सही है। इन परिवारों के लिए डेढ़ से पौने दो लाख रुपए की राशि जुटाना काफी मुश्किल है। 2019, 2020 और 2021 बैच के छात्रों की छात्रवृत्ति में प्रतिवर्ष 15 प्रतिशत की कटौती डेवलपमेंट चार्ज के रूप में की गई है। जब सरकार ने फ्री मेडिकल पढ़ाई का वादा किया था तो वह उसे निभाए भी।





यह खबर भी पढ़ें





भोपाल मेडिकल कॉलेज में मेडिकल छात्रा के सुसाइड का मामला पहुंचा दिल्ली, केरल से कांग्रेस सांसद ने अमित शाह को लिखा पत्र





ओबीसी के मेरिट होल्ड अभ्यर्थियों की अटक गई सब इंजीनियर की नियुक्ति 





प्रदर्शन में शामिल चयनित सब इंजीनियरिंग अभ्यर्थियों ने कहा कि 31 विभाग में से लगभग 20 विभागों ने सभी अभ्यर्थियों को नियुक्ति दे दी है। कुछ विभागों ने 13℅ OBC अभ्यर्थियों को होल्ड कर दिया है। हमे होल्ड किए जाने से मेरिट प्रक्रिया का उल्लंघन किया गया, जिससे एक ही वर्ग (ओबीसी) के कम नंबर वाले लोगों की नियुक्ति हो गई और अधिक नंबर वाले होल्ड हो गए, एक ही परीक्षा में ऐसा अन्यायपूर्ण व्यवहार प्रशासन और विभाग द्वारा हमारे साथ किया गया है।



MP News भीख मांगकर सरकार का विरोध मेडिकल स्टूडेंट और सब इंजीनियर्स का प्रदर्शन ओबीसी वर्ग protest against the government by begging एमपी न्यूज मध्यप्रदेश medical students and sub-engineers OBC class Demonstration of Madhya Pradesh