छत्तीसगढ़ में आरटीई की रिक्त सीटों पर 31 अगस्त से 1 सितंबर तक निकाली जाएगी लॉटरी, 20 प्रतिशत सीटें रह गई हैं खाली

author-image
Shivam Dubey
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ में आरटीई की रिक्त सीटों पर 31 अगस्त से 1 सितंबर तक निकाली जाएगी लॉटरी, 20 प्रतिशत सीटें रह गई हैं खाली







नितिन मिश्रा, RAIPUR. छत्तीसगढ़ में निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत रिक्त सीटों पर तीसरे चरण की लॉटरी 31 अगस्त और 01 सितम्बर को निकाली जाएगी। लॉटरी से आबंटन के बाद स्कूलों में प्रवेश की प्रक्रिया 02 सितम्बर से 05 सितम्बर तक होगी। दो चरणों में प्रवेश होने के बाद भी आरटीई के तहत 20 प्रतिशत सीटें खाली रह गईं हैं। 







दो चरणों में नहीं भरी पूरी सीटें 





छत्तीसगढ़ में  निःशुल्क और  बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 तहत साल 2023-24 के लिए प्रदेश के निजी विद्यालयों में दाखिले की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। प्रक्रिया के तहत दो चरणों में लॉटरी की प्रक्रिया की गई।  लेकिन दो चरणों की लॉटरी के बाद भी निजी विद्यालयोें में सीट खाली रह गई है। विभिन्न माध्यमों के जरिए इन रिक्त सीटों को भरने के लिए प्रति चरण की लॉटरी किए जाने के संबंध में लगातार अनुरोध किया जा रहा है। रिक्त सीटों को भरने के लिए नए आवेदन नहीं लिए जाएंगे। इसकी जगह जो बचे हुए आवेदन हैं उन्हें ही लॉटरी में शामिल किया जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारियों को तृतीय चरण की लॉटरी से पहले यदि पोर्टल, पालकों, आवेदनों, सीटों से संबंधित किसी प्रकार की कोई समस्या आ रही है तो तत्काल उच्च कार्यालय को ई-मेल edu.rte-cg@nic.in पर अवगत कराने के लिए कहा गया है।









हजारों बच्चों ने छोड़ दी सीट 





55 हजार सीटों में एडमिशन के लिए 2 से 7 अगस्त तक लॉटरी प्रक्रिया चली। बच्चों को एडमिशन के लिए 8 से 20 अगस्त तक का समय भी दिया गया। 55 हजार सीटों में एडमिशन के लिए एक लाख से ज्यादा आवेदन आए थे। लेकिन 44 हजार 593 बच्चों ने एडमिशन लिया है। साथ ही 5400 बच्चों ने लॉटरी में नाम आने के बावजूद सीटें छोड़ दी हैं। जिसके पीछे की वजह यह निकल कर आ रही है कि बच्चों को या तो इंग्लिश मीडियम स्कूल नहीं मिला। या तो उन्हे छोटे स्तर के स्कूल मिले हैं। वहीं अब तीसरी बार तारीख बढ़ाने से प्रशासन ने इंकार कर दिया है। क्योंकि स्कूलों की पढ़ाई शुरू हुए 59 दिन बीत चुके हैं।



Raipur News रायपुर न्यूज Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज Chhattisgarh Government छत्तीसगढ़ सरकार Right To Education Third Round Lottary System For RTE Admission शिक्षा का अधिकार आरटीई प्रवेश के लिए तीसरे दौर की लॉटरी