हंगामे के साथ शुरू हुआ राजस्थान विधानसभा का सत्र; दलित युवती के मिले शव को लेकर बीजेपी विधायकों ने जमकर विरोध किया

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
हंगामे के साथ शुरू हुआ राजस्थान विधानसभा का सत्र; दलित युवती के मिले शव को लेकर बीजेपी विधायकों ने जमकर विरोध किया

JAIPUR. सुबह के सत्र में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू और राज्यपाल कलराज मिश्र की ओर से सदन में मर्यादित आचरण की अपील के बावजूद दोपहर में जब राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही शुरू हुई तो हंगामे का वही नजारा देखने को मिला जो हमेशा दिखता रहा है।





विधानसभा में बीजेपी विधायकों ने जमकर हंगामा किया 





राजस्थान के करौली की टोडाभीम विधानसभा के नादौती में दलित युवती का शव कुएं में मिलने की घटना पर शुक्रवार को राजस्थान विधानसभा में भाजपा विधायकों की ओर से जमकर हंगामा किया गया। भाजपा विधायक मदन दिलावर ने इस मामले पर अपनी बात रखनी शुरू की तो दूसरे भाजपा विधायक भी विधानसभा में पर्चे लहरा कर नारेबाजी करने लगे। इसपर स्पीकर सीपी जोशी ने भाजपा विधायकों को अपनी जगह पर जाकर बात रखने के निर्देश दिए, लेकिन भाजपा विधायकों ने अपनी नारेबाजी जारी रखी। 





मैं विपक्ष को अपनी बात रखने का पूरा मौका दूंगा





स्पीकर ने कहा कि मैं विपक्ष को अपनी बात रखने का पूरा मौका दूंगा, लेकिन यदि विपक्ष इसी तरह से अपनी बात मुझ पर थोपता रहा तो मैं स्पीकर की पूरी शक्तियों का इस्तेमाल करूंगा। वहीं नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि यह एक अहम मामला है और अचानक सामने आया है इसलिए सरकार को इसका जवाब देना चाहिए। उन्होंने भरोसा दिलाया विपक्ष पूरी गंभीरता के साथ सदन चलाने में सहयोग करेगा।





राज्य मेला प्राधिकरण विधेयक 2023 भी पेश किए गए





विधानसभा में इस बीच हंगामा जारी रहा। स्पीकर ने हंगामे के बीच ही राष्ट्रपति की अनुमति से एक विधेयक और राज्यपाल की अनुमति से 8 विधेयकों को सदन के पटल पर रखवाया। हंगामे के बीच उप मुख्य सचेतक महेंद्र चौधरी ने कार्य सलाहकार समिति की रिपोर्ट रखी। इस रिपोर्ट में सोमवार और मंगलवार को सदन में किए जाने वाले काम का ब्यौरा था। इसके अलावा विधियां निरसन विधेयक 2023, राजस्थान राज्य मेला प्राधिकरण विधेयक 2023 भी पेश किए गए। इन पर आगामी दिनों में चर्चा कर इन्हें पारित किया जाएगा।





यह खबर भी पढ़ें





राजस्थान विधानसभा का सत्रावसान नहीं करने पर राज्यपाल की आपत्ति, राष्ट्रपति के कार्यक्रम में बोले- एक ही सत्र को लम्बा ना चलाएं





नेता प्रतिपक्ष अब नहीं करने देंगे काम की बात





सदन में हंगामा के बीच कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ के बीच चल रही जुबानी जंग फिर शुरू हो गई। भाजपा विधायक जब विधानसभा में हंगामा कर रहे थे तो प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने आरोप लगाया कि राजेंद्र राठौड़ नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद आपको (बीजेपी विधायकों) एक भी काम की बात नहीं करने देंगे। डोटासरा ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री केवल मन की बात करते हैं, काम की बात नहीं करते। उसी तरह से राजेंद्र राठौड़ भी कभी काम की बात नहीं करते हैं। हालांकि स्पीकर सीपी जोशी ने डोटासरा को आगे नहीं बोलने दिया। बाद में शोकाभिव्यक्ति के साथ ही सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।



दलित युवती के शव को लेकर विरोध Rajasthan Assembly session बीजेपी विधायकों ने किया हंगामा हंगामे के साथ सत्र शुरू राजस्थान विधानसभा का सत्र protested against the dead body of Dalit girl BJP MLAs created ruckus session started with ruckus