माधवराव की मूर्ति का विरोध करने वालों को सिंधिया का जवाब, कहा मेरे पूर्वजों ने सेना भेजकर की थी छत्रसाल राजाओं की मदद

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
माधवराव की मूर्ति का विरोध करने वालों को सिंधिया का जवाब, कहा मेरे पूर्वजों ने सेना भेजकर की थी छत्रसाल राजाओं की मदद

आमिर खान, TIKAMGARH. शहर के सर्किट हाउस के आज से 10 माह पहले स्थापित की गई माधव राव सिंधिया की मूर्ति का मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, केन्द्रीय मंत्री वीरेंद्र ने आखिरकार आज अनावरण कर दिया है। बीते दिनों क्षत्रिय महासभा ने स्व. माधवराव सिंधिया की मूर्ति लगाने का विरोध किया था और आरोप लगाया था कि सिंधिया ने बुंदेलखंड के साथ गद्दारी की है। इसी के चलते मूर्ति अनावरण के पहले टीकमगढ़ में जमकर बवाल हुआ था। 





सिंधिया परिवार का टीकमगढ़ से क्या लेना देना 





आज ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने विरोधियों को बुंदेलखंड का इतिहास याद दिला दिया और कहा कि जब मुगलों और अफगानियों ने बुंदेलखंड की ओर रुख किया था। तब बाजीराव पेशवा मेरे पूर्वजों ने छत्रसाल का साथ दिया था और बुंदेलखंड से मुगलों और अफगानियों को खदेड़ा था। यहां हम आपको बता दें कि मूर्ति के विरोध में टीकमगढ़ राज घराने के लोगों ने भी विरोध दर्ज कराया था और आरोप लगाया था कि सिंधिया परिवार का टीकमगढ़ से क्या लेना देना जो उनकी मूर्ति शहर के राजशाही सर्किट हाउस में लगाई जा रही है। 





मूर्ति अनावरण के दौरान विरोध करने वालों को नजरबंद किया





लंबे समय से ये मूर्ति विवादों में घिरी थी। मूर्ति के अनावरण को लेकर तमाम सामाजिक संगठनों ने विरोध दर्ज भी कराया। मूर्ति अनावरण के दौरान विरोध करने वालों को पुलिस ने उनके ही घरों पर नजरबंद किया कर दिया। सुबह से ही पुलिस की तमाम टुकड़ियां क्षत्रिय महासभा के जिला अध्यक्ष पुष्पेंद्र सिंह, करणी सेना के जिला सहित ब्राह्मण समाज के जिला अध्यक्ष सुरेश दौदरिया के भेजकर इन्हें नजरबंद कराया। पुलिस को डर था कि कहीं अनावरण के दौरान हंगामा न हो जाए। क्षत्रिय महासभा ने शहर के सर्किट हाउस में छत्रसाल की मूर्ति लगाने की भी मांग उठाई थी। 





यह खबर भी पढ़ें





छिंदवाड़ा में पं धीरेंद्र शास्त्री की कथा का आगाज, कमलनाथ ने उतारी बागेश्वरधाम सरकार की आरती, वृहद स्तर पर कथा के लिए इंतजाम





विवादों के बाद सिंधिया की मूर्ति का अनावरण हुआ





इसी के चलते पुलिस ने आज सिंधिया की मूर्ति के अनावरण के दौरान चप्पे-चप्पे पर नजर रखी और आखिरकार विवादों के बाद सिंधिया की मूर्ति का अनावरण हुआ। अनावरण के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज ने सिंधिया परिवार की तारीफ की। साथ ही कहा जो कि हो वायदा किया वो निभाया। उन्होंने कहा स्व. माधवराव सिंधिया देश के गौरव और मध्यप्रदेश के गौरव थे। पूरा जीवन उन्होंने राज घराने में जन्म लेने के बाद भी भारत मां के लिए समर्पित किया।



MP News एमपी न्यूज Gwalior ग्वालियर self. Statue of Madhavrao Scindia Jyotiraditya's answer to those who oppose ancestors had helped Chhatrasal kings by sending army स्व. माधवराव सिंधिया की मूर्ति विरोध करने वालों को ज्योतिरादित्य का जवाब पूर्वजों ने सेना भेजकर की थी छत्रसाल राजाओं की मदद