मप्र और छत्तीसगढ़ में कड़ाके की ठंड शुरू, राजस्थान में बारिश के आसार, जानिए आज देश में कैसा रहेगा मौसम

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
मप्र और छत्तीसगढ़ में कड़ाके की ठंड शुरू, राजस्थान में बारिश के आसार, जानिए आज देश में कैसा रहेगा मौसम

BHOPAL/RAIPUR. मध्य प्रदेश में अब लगातार तापमान में गिरावट दर्ज होने का सिलसिला शुरू हो गया है। प्रदेश में अब जमकर ठंड पड़ेगी और ठिठुरन भी बढ़ेगी। वहीं छत्तीसगढ़ में कड़ाके की सर्दी पड़ने लगी है। राजस्थान में मौसम में हो रहे बदलाव से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। लगभग एक से दो डिग्री तापमान कई शहरों में गिरता हुआ नजर आया। जिसके चलते ठंड का प्रकोप बढ़ गया।

MP में 22-23 दिसंबर को बारिश !

मप्र में ठंड आए दिन बढ़ती जा रही है, इस बीच मौसम विभाग ने मप्र के ग्वालियर, छतरपुर, दतिया, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों में कोहरे की चेतावनी जारी की है। सोमवार (18 दिसंबर) को 23 शहरों में दिन का टेम्प्रेचर 25 डिग्री के नीचे रहा। पचमढ़ी 19 डिग्री तापमान के साथ प्रदेश में सबसे ठंडा रहा। सोमवार को भोपाल में 24.1 डिग्री, ग्वालियर में 23.6 डिग्री, जबलपुर में 23.3 डिग्री और उज्जैन में 23 डिग्री रहा। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक 22-23 दिसंबर को वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की बारिश भी का अनुमान है। तब तक ठंड का असर बना रहेगा।

छत्तीसगढ़ के मौसम का हाल

छत्तीसगढ़ में उत्तर से आ रही बर्फीली हवाओं की वजह से प्रदेश में लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। आज कई जिलों मे घना कोहरा छाया रह सकता है। उत्तर भारत की तरफ से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण प्रदेश में लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। सोमवार (18 दिसंबर) को रायपुर का तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं बिलासपुर में पारा 4 डिग्री सेल्सियस नीचे लगा गया है।

राजस्थान में बारिश की संभावना

राजस्थान में तापमान में गिरावट की वजह से ठंड बढ़ रही है। आज 19 दिसंबर से तापमान में गिरावट होने की वजह से ठंड बढ़ सकती है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार उत्तर भारत से सर्द हवा शुरू हो सकती है। इस वजह से न्यूनतम तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस गिर सकता है। 23-24 दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय हो सकता है। इस वजह से प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश हो सकती है।

weather forecast आज का मौसम आज कैसा रहेगा मौसम मौसम पूर्वानुमान मौसम न्यूज weather news एमपी-सीजी मौसम न्यूज एमपी मौसम न्यूज MP- CG Weather News MP Mausam Samachar weather today