मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार लौटाएगी सहारा कंपनी में निवेश करने वालों का पैसा, जानिए कौन कर सकेगा आवेदन

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार लौटाएगी सहारा कंपनी में निवेश करने वालों का पैसा, जानिए कौन कर सकेगा आवेदन

BHOPAL. सहारा इंडिया में निवेश करने वालों का फंसा हुआ पैसा मिलेगा। इसके लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में ‘सहारा रिफंड पोर्टल’ लॉन्च किया है। इस पोर्टल के जरिए सहारा के उन निवेशकों के पैसे वापस दिए जाएंगे, जिनके निवेश की अवधि यानी समय सीमा पूरी हो चुकी है। खास बात यह है कि मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार भी सहारा में निवेश करने वालों का पैसा लौटाएगी।





एमपी में 7500 से अधिक एजेंटो ने कराया 250 करोड़ का निवेश





बता दें कि मध्य प्रदेश में करीब 250 करोड़ रुपए का निवेश सहारा इंडिया में हुआ था। 7 हजार 500 से अधिक एजेंटो के माध्यम से प्रदेश के लाखों लोगों ने अपना निवेश कराया था। ऐसे में शिवराज सरकार ने भी यह पैसा लौटाने का फैसला किया है। जिससे सहारा कंपनी में निवेश करने के बाद कई सालों के बाद निवेशकों को उनका पैसा वापस मिलेगा।





शिवराज सरकार ने जारी किए आदेश





शिवराज सरकार के फैसले के बाद पुलिस मुख्यालय की तरफ से प्रदेश के सभी जिलों के एसपी को सहारा इंडिया से जुड़ी हुई शिकायतों के बाद उनका पैसा वापस लौटाने के निर्देश दिए हैं। जहां जिस भी निवेशक जो आपत्ति होगी। उसे उसकी शिकायत के आधार पर पैसा लौटाया जाएगा।





10 करोड़ निवेशकों के पैसे फंसे हुए हैं





दरअसल, हाल ही में केंद्रीय गृहमंत्री अमिथ शाह ने ‘सहारा रिफंड पोर्टल’ लॉन्च किया था। इस पोर्टल में सहारा इंडिया के सभी इन्वेस्टर्स की डिटेल्स है। जिसमें यह जानकारी भी दी गई है कि सहारा में निवेश करने वालों का पैसा कैसे वापस पाया जा सकता है। बता दें कि सहारा इंडिया की को-ऑपरेटिव सोसाइटीज के 10 करोड़ निवेशकों के पैसे फंसे हुए हैं। जिसमें उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड जैसे राज्य के लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है।





इन योजनाओं के निवेशक ही कर सकेंगे आवेदन







  • सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड



  • हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड


  • सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड


  • स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड




  • Madhya Pradesh मध्यप्रदेश Shivraj government शिवराज सरकार Sahara Company investors' money will be returned know who will be able to apply सहारा कंपनी निवेशकों का पैसा होगा वापस जानिए कौन कर सकेगा आवेदन