राज्य सेवा परीक्षा मेंस 2023 तय समय पर ही होगी, राज्य वन सेवा परीक्षा को ही केवल आगे बढ़ाने का लिया गया फैसला

author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
राज्य सेवा परीक्षा मेंस 2023 तय समय पर ही होगी, राज्य वन सेवा परीक्षा को ही केवल आगे बढ़ाने का लिया गया फैसला

संजय गुप्ता, INDORE. राज्य सेवा परीक्षा मेंस 2023 को आगे बढ़ने की उम्मीद और मांग कर रहे उम्मीदवारों को झटका लगा है। मप्र लोक सेवा आयोग (पीएससी) ने इस संबंध में गुरुवार को बैठक की और तय किया कि परीक्षा को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा और यह तय समय पर ही होगी। हालांकि, राज्य वन सेवा परीक्षा मेंस 2023 को चार माह बढ़ाया गया है और इसकी वजह है कि इसी दिन अन्य परीक्षाएं भी है जो क्लैश हो रही थी और फिर बीच में कोई अन्य तारीख खाली नहीं थी जिसके चलते इसे अब जून में किया जाएगा।

आयोग ने 'द सूत्र' को की औपचारिक पुष्टि

इस संबंध में चेयरमैन डॉ. राजेश लाल मेहरा ने अधिकारियों के साथ बैठक की और मेंस आगे बढ़ने पर अन्य शेड्यूल पर होने वाले असर को समझा। इसमें सामने आया कि बीच में कोई विंडो नहीं है परीक्षा आगे बढ़ी तो फिर यह मई के बाद ही जाएगी, उधर राज्य सेवा परीक्षा 2024 का शेड्यूल शुरू हो जाएगा जिसमें सिलेबस बदला गया है, इससे उम्मीदवारों को तैयारी में उलझन होगी। वहीं अन्य परीक्षाओं का शेड्यूल भी प्रभावित हो जाएगा। वहीं एक बिंदु यह भी आया कि अक्टूबर 2023 में ही आयोग ने परीक्षा शेड्यूल जारी कर दिया था, सभी को पता था कि मेंस कब होगी। वहीं यह भी कि प्री होने के 90 दिन बाद ही मेंस हो रही है, इसलिए रिजल्ट के बाद 90 दिन की बात करना उचित नहीं है। इन सभी बिंदुओं के बाद मेंस नहीं बढ़ाने का फैसला लिया गया। पीएससी ओएसडी डॉ. रविंद्र पंचभाई ने कहा कि सभी परीक्षाएं मेंस भी यथावत तय समय पर ही होगी, केवल वन सेवा परीक्षा को अन्य परीक्षा से क्लैश होने के चलते आगे बढ़ाना मजबूरी थी।

राज्य वन सेवा इतने दिन आगे बढ़ गई

राज्य वन सेवा मेंस परीक्षा 2023 जो पहले 25 फरवरी को होना थी, उस दिन अन्य परीक्षा होने के चलते इसे अब 30 जून को किया जाएगा। साल 2023-24 की अन्य परीक्षाएं तय समय पर ही होगी।

राज्य सेवा परीक्षा मेंस 2023 मार्च में होना है

राज्य सेवा मेंस परीक्षा 2023 को 11 से 16 मार्च तक आयोजित कराया जाएगा। उम्मीदवार इसे कम से कम एक माह बढ़ाने की मांग कर रहे थे। अप्रैल में लोकसभा चुनावी प्रक्रिया काफी उलझी हुई होगी और उधर 28 अप्रैल को राज्य सेवा प्री 2024 भी है, ऐसे में वह क्लैश होगी। इन सभी के चलते आयोग ने मेंस की तारीख नहीं बढ़ाने का फैसला लिया है।

एडीपीओ के इंटरव्यू की तारीख तय

उधर आयोग ने एक साल से ज्यादा समय से लंबित सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी 2021 के इंटरव्यू की तारीख घोषित कर दी है। कुल 256 पदों के लिए मेंस में पास करीब एक हजार उम्मीदवारों के इंटरव्यू चार मार्च से 4 अप्रैल तक संचालित होंगे।

राज्य सेवा परीक्षा 2021 के इंटरव्यू अप्रैल में इसके बाद

एडीपीओ के इंटरव्यू के बाद राज्य सेवा परीक्षा 2021 के इंटरव्यू कराए जाएंगे। हालांकि, इसके लिए आयोग ने शेड्यूल मार्च में रखा था लेकिन एडीपीओ के लंबे समय से रुके इंटरव्यू को देखते हुए पहले इन्हें कराया जा रहा है और इसके खत्म होते ही राज्य सेवा परीक्षा 2021 के इंटरव्यू शुरू हो जाएंगे।

MP News State Forest Service Exam राज्य सेवा वन परीक्षा बढ़ेगी आगे एमपी न्यूज राज्य वन सेवा परीक्षा समय पर होगी PSC मैंस परीक्षा State Service Forest Exam will be extended further राज्य सेवा परीक्षा मेंस 2023 PSC Mains Exam will be held on time State Service Exam Mains 2023