वार्षिक परीक्षा से पहले स्टूडेंट्स को देना होगा प्रैक्टिस एग्जाम, DPI से आएंगे क्वेश्चन पेपर, जानें कब होगी ये परीक्षा

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
वार्षिक परीक्षा से पहले स्टूडेंट्स को देना होगा प्रैक्टिस एग्जाम, DPI से आएंगे क्वेश्चन पेपर, जानें कब होगी ये परीक्षा

BHOPAL. मध्य प्रदेश में 2023-24 के 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन फरवरी से होने वाला है। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल (MPBSE) ने बोर्ड परीक्षाओं के लिए एक्जाम टाइम टेबल भी जारी कर दिया है। इसके पहले शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षाओं से पहले 9वीं से 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए प्रैक्टिस एक्जाम करवाने का निर्णय लिया है। प्रैक्टिस एक्जाम 8 जनवरी से 13 जनवरी के बीच आयोजित किए जाएंगे। मध्य प्रदेश में 2023-24 सेशन के लिए 10वीं बोर्ड के लिए एक्जाम 5 से 28 फरवरी के बीच होने हैं, जबकि 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 5 फरवरी से 5 मार्च के बीच आयोजित किए जा रहे हैं।

डीपीआई से आएंगे क्वेश्चन पेपर

बोर्ड एक्जाम के आयोजन से पहले शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों के लिए ये शेड्यूल स्टूडेंट्स को फाइनल एक्जाम की रिहर्सल कराने के लिए प्री-बोर्ड एक्जाम के तर्ज पर प्रैक्टिस एक्जाम कराने की तैयारी की है। इसके लिए 9वीं से 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए लोक शिक्षण संचालनालय (DPI) से क्वेश्चन पेपर तैयार कर स्कूलों को दिए जाएंगे। जिन सब्जेक्ट्स के पेपर डीपीआई से तैयार होकर नहीं आएंगे, उन सब्जेक्ट्स के लिए स्कूलों में ही दो-दो सेट क्वेश्चन पेपर तैयार किए जाएंगे। स्कूल प्रिंसिपल को स्कूल में ही माध्यमिक शिक्षा मंडल की मार्किंग को ध्यान में रखते हुए क्वेश्चन पेपर के साथ हर सवाल का आंसर भी तैयार कराना होगा।

इन कक्षाओं के ये पेपर DPI से आएंगे

कक्षा 9,10ः हिंदी, इंग्लिश, संस्कृत, मैथ्स, साइंस, सोशल साइंस।

कक्षा 11,12ः हिंदी, इंग्लिश, संस्कृत, फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, बायोलॉजी, पॉलिटिकल साइंस, हिस्ट्री, इकॉनोमिक्स, जियोग्राफी, अकाउंट्स, बिजनेस स्टडीज।

फाइनल एग्जाम की रिहर्सल कराई जाएगी

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के मुताबिक 8 से 13 जनवरी के बीच हर दिन 9वीं से 12वीं के स्टूडेंट्स को सैंपल पेपर के जरिए फाइनल एग्जाम का रिहर्सल कराया जाएगा। शेड्यूल के हिसाब से हर सब्जेक्ट के पेपर से एक दिन पहले स्टूडेंट्स को उस सब्जेक्ट के सैंपल पेपर दे दिए जाएंगे और उन्हें सॉल्व करने के लिए 1 दिन का समय दिया जाएगा। स्टूडेंट्स घर पर भी ये पेपर सॉल्व कर सकेंगे। अगले दिन क्लास में सब्जेक्ट टीचर स्टूडेंट्स के साथ पेपर का डिस्कशन करेंगे और उनके डाउट दूर करेंगे। इसके लिए दो पीरियड को मिलाकर स्पेशल क्लास पेपर डिस्कशन क्लासेस लगाई जाएगी।

MP News कब होगी ये परीक्षा DPI से आएंगे क्वेश्चन पेपर स्टूडेंट्स को देना होगा प्रैक्टिस एग्जाम एमपी बोर्ड परीक्षा when will this exam be held question papers will come from DPI एमपी न्यूज students will have to give practice exam MP Board Exam