ग्वालियर-चंबल क्षेत्र से शुरू किया प्रचार, कभी बसपा की यहां होती थी अच्छी पकड़, कांग्रेस में टूट के बाद सेंध लगाने की तैयारी में

author-image
Puneet Pandey
एडिट
New Update
ग्वालियर-चंबल क्षेत्र से शुरू किया प्रचार, कभी बसपा की यहां होती थी अच्छी पकड़, कांग्रेस में टूट के बाद सेंध लगाने की तैयारी में

BHOPAL. आम अदमी पार्टी (आप) ने अपने चुनावी प्रचार का आगाज ग्वालियर से कर दिया। आप ने यहां लोगों से कहा कि हमें एक मौका दीजिए आप मामा को भूल जाएंगे। इसके साथ ही आप के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों को दी जाने वाली सुविधाओं को गिनाया और कहा कि वे यह सुविधाएं मध्य प्रदेश में भी देंगे अगर यहां सरकार बनती है। 





क्यों चुना ग्वालियर-चंबल





इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले जहां बीजेपी और कांग्रेस आदिवासी क्षेत्रों पर अपना ध्यान लगाए हुए हैं। वहीं आम आदमी पार्टी ने ग्वालियर-चंबल क्षेत्र को अपने चुनावी प्रचार की शुरुआत के लिए चुना है। हालांकि पार्टी की पहली बड़ी जीत सिंगरौली से हुई थी, जहां रानी अग्रवाल मेयर बनी थीं। ग्वालियर-चंबल से शुरुआत के पीछे कारण यहां राजनीतिक अस्थिरता काफी ज्यादा होना हो सकता है, जो ना तो भाजपा और ना ही कांग्रेस के पक्ष में है। वहीं, मेयर के चुनाव में आप की रुचि राय गुप्ता के प्रदर्शन से पार्टी को उम्मीदें बढ़ी हैं। इसके अलावा यह ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रभाव का क्षेत्र है। उनके कांग्रेस से अलग हो जाने के बाद संभवत: आप की नजर दोनों ही पार्टियों से टूटने वाले और टिकट की चाहत रखने नेताओं पर रहेगी। वैसे इस क्षेत्र में भाजपा के लिए भी राह आसान नहीं होगी। उसके बड़े नेता ही बगावती सुर दिखा चुके हैं।





ग्वालियर-चंबल क्षेत्र का ज्यादातर इलाका पहले ग्वालियर रियासत का हिस्सा था। 2018 में कांग्रेस ने यहां की कुल 34 सीटों में से 26 पर जीत हासिल की थी। लेकिन,जब सिंधिया कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए तो कांग्रेस को बड़ा झटका लगा। अब आम आदमी पार्टी ग्वालियर क्षेत्र में सेंध लगाने की कोशिश कर रही है। अगर भौगोलिक नजरिए से देखा जाए तो दिल्ली के सबसे पास मप्र का सबसे बड़ा शहर ग्वालियर ही है।





कई सेवाएं मुफ्त करने वादा





केजरीवाल ने दिल्ली में मार्च में आयोजित एक रैली में कहा था कि दिल्ली और पंजाब की तर्ज पर ही मध्य प्रदेश में अगर उनकी सरकार बनी तो बिजली, स्कूल और स्वास्थ्य सुविधाओं को लोगों के लिए फ्री कर दिया जाएगा। केजरीवाल ने कहा था कि मध्य प्रदेश में भी एक मौका दीजिए। सब मुफ्त कर देंगे, काम न करूं तो दोबारा वोट मांगने नहीं आऊंगा। इससे पहले अरविंद केजरीवाल ने भोपाल के भेल दशहरा मैदान पर भी रैली की थी। उस रैली में मध्य प्रदेश की सभी 230 सीटों पर चुनाव लड़ने का एलान भी उन्होंने किया। तब केजरीवाल ने कहा था जैसे हमने दिल्ली को बदला है, वैसे ही मध्य प्रदेश को भी बदल देंगे। ट्रेलर मिल चुका है, रानी अग्रवाल सिंगरौली में मेयर बन गई हैं। विधानसभा चुनाव में आपको पूरी फिल्म दिखाएंगे।





सर्वे में निकला खेल बिगाड़ सकती है आप





मध्य प्रदेश में आप के भविष्य पर एबीपी-सी वोटर के ओपिनियन पोल के मुताबिक, 42 प्रतिशत लोगों को लगता है कि आप,कांग्रेस का खेल बिगाड़ सकती है। जबकि 19 प्रतिशत लोगों ने कोई राय नहीं दी है।





कमलनाथ ने कहा- शहरी शिगूफा





अरविंद केजरीवाल रैली के बाद शनिवार शाम को ही पीसीसी चीफ कमलनाथ का एक वीडियो सामने आया जिसमें उन्होंने कहा कि आप क्या है। लोग इसे नहीं जानते, ग्रामीण क्षेत्र में जाकर पूछ लो कोई जानता तक नहीं कि आप क्या है। यह सिर्फ शहरी शिगूफा है।



आप mp election एमपी इलेक्शन