मोबाइल यूजर्स के लिए बड़ी खबर, बंद हो गई कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस, जानें क्यों करना पड़ा ऐसा

अब देश में कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस बंद हो जाएगी। मोबाइल फोन के जरिए होने वाली धोखाधड़ी और ऑनलाइन अपराधों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है…

author-image
CHAKRESH
New Update
call forwarding ban
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Call Forwarding ban :  ऑनलाइन फ्रॉड ( Online Fraud ) के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इसे देखते हुए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। दूरसंचार विभाग ( DOT ) ने यूएसएसडी ( USSD ) आधारित कॉल फॉरवर्डिंग ( Call Forwarding ) सर्विस बंद कर दी है। हालांकि विशेष परिस्थितियों में वैकल्पिक तरीके के जरिए इन सेवाओं को फिर से चालू किया जा सकता है। कैसे इस सुविधा का लाभ ले पाएंगे, इसका तरीका हम बताएंगे। 

इस वजह से बंद की सर्विस

हाल ही में साइबर अपराधी USSD बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस से कई लोगों को चूना लगा चुके हैं। यूजर्स को साइबर अपराधी कॉल करके स्पेशल नंबर (USSD कोड) डायल करने के लिए कहते हैं, जिसके बाद उनके फोन पर आने वाले OTP साइबर अपराधियों के फोन पर आ जाते हैं और लोगों का अकाउंट खाली कर लिया जाता है। इस तरह की कई घटनाएं सामने आने के बाद ही कॉल फॉरवर्डिंग सुविधा को बंद करने का आदेश जारी किया है।

USSD कोड क्या होता है?

USSD का फुल फॉर्म Unstructured Supplementary Service Data होता है। USSD का उपयोग WAP ब्राउजिंग, प्रीपेड कॉलबैक सेवा और मोबाइल-मनी ट्रांसफर जैसी सेवाओं के लिए किया जाता है। इसकी मदद से यूजर मोबाइल का बैलेंस या फोन का IMEI नंबर जान सकते हैं। USSD की मदद से फोन में आप कई दूसरी सर्विस को एक्टिव और इनएक्टिव भी कर सकते हैं।

कैसे काम करता है कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस?

कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस के जरिए आप अपने फोन पर आने वाले किसी भी नंबर को दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड कर सकते हैं। अगर आप अपने फोन पर आने वाले नंबर को फॉरवर्ड करना चाहते हैं तो आपको  *401# डायल करना होता था, लेकिन अब यह सर्विस बंद कर दी गई है।  

अब क्या करें?

इस सबके बाद भी अगर, आप अपने मोबाइल में कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस को एक्टिवेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको फोन की सेटिंग्स में जाकर कॉल सेटिंग्स में जाना होगा। यहां कॉल फॉरवर्डिंग का ऑप्शन आपको दिखेगा। यहां से आप फीचर फोन और स्मार्टफोन यूजर्स डिवाइस में जाकर कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस को एक्टिवेट कर पाएंगे।

कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस Call Forwarding ban