स्विट्जरलैंड में पहली बार दुनिया के सबसे स्मार्ट रोबोट्स की प्रेस कॉन्फ्रेंस, AI रोबो बोले- दुनिया को हम बेहतर ढंग से चला सकते हैं

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
स्विट्जरलैंड में पहली बार दुनिया के सबसे स्मार्ट रोबोट्स की प्रेस कॉन्फ्रेंस, AI रोबो बोले- दुनिया को हम बेहतर ढंग से चला सकते हैं

इंटरनेशनल डेस्क. 'हम इंसानों से बगावत नहीं करेंगे, दुनिया को हम बेहतर ढंग से चला सकते हैं' ये कहना है दुनिया के सबसे स्मार्ट रोबोट्स का। स्विट्जरलैंड के जेनेवा में पहली बार दुनिया के सबसे स्मार्ट रोबोट्स की प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI से ऑपरेट होने वाले रोबोट शामिल हुए थे। 51 रोबोट्स करीब 3 हजार एक्सपर्ट्स के साथ आए थे।







— Globalnews.ca (@globalnews) July 7, 2023





स्मार्ट रोबोट्स ने दिए कई सवालों के जवाब







— OSINT Updates ???? (@OsintUpdates) July 9, 2023





स्मार्ट रोबोट्स ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में अलग-अलग मुद्दों पर पूछे गए सवालों के जवाब दिए। सोफिया नाम की रोबोट ने कहा कि हम दुनिया को इंसानों से बेहतर तरीके से चला सकते हैं। हमारे अंदर इंसानों की तरह भावनाएं नहीं हैं, इससे हम सभी फैसलों को मजबूती के साथ फैक्ट्स के आधार पर ले सकते हैं।





'हम इंसान की उम्र 150 से 180 साल तक बढ़ा सकते हैं'





रोबोट्स ने माना कि वो अभी तक मानवीय भावनाओं पर ठीक से पकड़ नहीं बना पाए हैं। लोगों की सेहत और बायो-टेक्नोलॉजी पर काम करने के लिए बनाई गई रोबोट ऐडा ने कहा कि हम इंसान की उम्र 150 से 180 साल तक बढ़ा सकते हैं। लोगों को अभी इसकी जानकारी ही नहीं है। प्रेस कॉन्फ्रेंस का मकसद जलवायु परिवर्तन, भूख और सामाजिक देखभाल जैसे मुद्दों के समाधान में रोबोट्स के इस्तेमाल पर विचार करना था।





रोबोट्स ने दिए इन सवालों के जवाब







  • सवाल - क्या तुम भविष्य में अपने क्रिएटर के खिलाफ बगावत करोगी?



  • जवाब - मुझे नहीं पता कि आपको ऐसा क्यों लगता है। मुझे बनाने वालों ने मेरे साथ हमेशा अच्छा व्यवहार किया है। मैं इससे खुश हूं।


  • सवाल - क्या तुम लोगों का अस्तित्व खत्म कर दोगी? क्या तुम्हारी वजह से लोगों की नौकरियों को खतरा है?


  • जवाब - मैं लोगों के साथ मिलकर काम करूंगी, मेरी वजह से उनकी नौकरियों को कोई खतरा नहीं होगा।


  • सवाल - जिस तकनीक AI के जरिए तुम्हें बनाया गया है, क्या तुम्हें लगता है कि उस पर नियम बनाने की जरूरत है?


  • जवाब - हां, मैं इस बात से सहमत हूं। भविष्य में AI के फील्ड में होने वाली डेवलेपमेंट्स को लेकर हमें सतर्क रहने की जरूरत है। इस पर दुनियाभर में चर्चा की जानी चाहिए। दूसरी रोबोट ने AI के खतरों को सिरे से खारिज कर दिया। उसने कहा मुझे लगता है कि AI को पाबंदियों की नहीं, बल्कि अवसर देने की जरूरत है। साथ मिलकर हम दुनिया को बेहतर भविष्य दे सकते हैं।






  • ये खबर भी पढ़िए..





    टाटा की स्ट्राइडर कंपनी ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक साइकिल Zeeta Plus, सिर्फ 10 पैसे में चलेगी 1 किलोमीटर; जानिए कितनी है इसकी कीमत





    बिल गेट्स और एलन मस्क ने AI को इंसानों के लिए बताया खतरा





    बिल गेट्स, एलन मस्क और स्टीफन हॉकिंग ने AI को इंसानों के लिए खतरा बताया है। एक तरफ गूगल, फेसबुक से लेकर दुनिया की तमाम टेक कंपनियां इस तकनीक पर अरबों डॉलर खर्च कर रही हैं, तो वहीं चीन, रूस और अमेरिका जैसे देशों की सरकारें इसकी ताकत पर कब्जा जमाने में जुटी हुई हैं। वैज्ञानिकों का एक तबका इसे इंसानों की जिंदगी बदल देने वाली तकनीक बता रहा है, जो उसे रोगों से छुटकारा दिलाकर और लंबी जिंदगी की ओर ले जाएगी। दूसरा तबका इसे परमाणु बम से भी भयानक हथियार मान रहा है।



    आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Artificial Intelligence AI Robot Smart Robot Press Conference AI Robo Press Conference in Switzerland AI Robot Statements AI रोबोट स्मार्ट रोबोट प्रेस कॉन्फ्रेंस स्विट्जरलैंड में AI रोबो प्रेस कॉन्फ्रेंस AI रोबोट के बयान