माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया प्रोडक्टिविटी टूल Co Pilot, जानें यह कैसे आपके कंप्यूटर वर्क में सहूलियत देगा

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया प्रोडक्टिविटी टूल Co Pilot, जानें यह कैसे आपके कंप्यूटर वर्क में सहूलियत देगा

NEW DELHI. माइक्रोसॉफ्ट ने एक ऐसा टूल लॉन्च किया है। इसे दशक का सबसे पावरफुल प्रोडक्टिविटी टूल है। कंपनी ने तो इसे धरती सबसे पॉवरफुल प्रोडक्टिविटी टूल तक कह दिया है। माइक्रोसॉफ्ट ने इसका नाम Co Pilot (को पायलट) रखा है। Co pilot क्या है, कैसे काम करता है और आपकी वर्क लाइफ कैसे आसान बना सकता है, इन सबके बारे में बात करेंगे। 





क्या आप पॉवर प्रेजेंटेशन बनाने में झिझकते हैं...?





आप कहीं जॉब करते हैं और बॉस को पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन देना है या आपको कहीं जॉब चाहिए, उसके लिए पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन तैयार करना है। एक ठीक ठाक पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन तैयार करने में कम से कम एक दो घंटे का समय लगता है। कई बार कुछ दिन तक लोग पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन ही बनाते रहते हैं। लेकिन Copilot टूल से कई दिनों का काम कुछ सेकंड्स में हो जाएगा।





पॉवर पॉइंट की स्लाइड्स में क्या लिखना है, क्या डिजाइन रखना है, क्या एनिमेशन रखना है, कौन सा टेम्प्लेट सिलेक्ट करना है, फोटो कौन सा लगाना है, एनिमेशन किस तरह से यूज करना है, ये सबकुछ Copilot कुछ सेकंड्स में कर देगा। आपको बस एक Copilot को कमांड देना है और वो आपका घंटों का काम कुछ देर में कर देगा।





नडेला ने को पायलट को कीबोर्ड और माउस की तरह जरूरी बताया





माइक्रोसॉफ्ट ने एक इवेंट किया। इस रिकॉर्डेड इवेंट में कंपनी के सीईओ सत्य नडेला (Satya Nadella) ने को पायलट के बारे में बताया। नडेला के मुताबिक, को पायलट इसलिए डिजाइन किया गया है, ताकि लोगों का मुश्किल काम पलभर में कंप्लीट हो जाए। जैसे मौजूदा समय में इंसान बिना कीबोर्ड, माउस और मल्टी टच के कंप्यूटिंग के बारे में सोच भी नहीं सकता, वैसे ही फ्यूचर में इंसान को पायलट और नैचुरल लैंग्वेज के बिना कंप्यूटिंग के बारे में सोच नहीं सकता। आने वाले समय में कंप्यूटिंग के लिए को पायलट की उतनी ही जरूरत हो जाएगी, जैसे अभी कंप्यूटर एक्सेस करने के लिए कीबोर्ड और माउस की होती है।





क्या है को पायलट और ये काम कैसे करता है?







  • माइक्रोसॉफ्ट का को पायलट Microsoft Office 365 के सभी प्रोडक्ट्स में मिलेगा। Ms Word, Ms Excel, PowerPoint और Outlook सहित माइक्रोसॉफ्ट के दूसरे प्रोडक्ट्स जैसे Teams में Copilot का सपोर्ट दिया जाएगा।



  • लॉन्चिंग के दौरान माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि अब तक लोग पॉवर पॉइंट के सिर्फ 10% टूल यूज करते हैं, लेकिन को पायलट के आने के बाद पॉवर पॉइंट के 100% टूल्स यूज किए जा सकेंगे। आपको सिर्फ कमांड देना है, आपका सारा काम को पायलट करके देगा।


  • ठीक इसी तरह Copilot अपना काम Ms Excel में भी करेगा। Excel का यूज छोटे स्टार्टअप से लेकर दुनियाभर की टॉप कंपनियों में होता है। को पायलट टूल की मदद से Ms Excel यूज करने के लिए यूजर्स को Ms Excel के हर टूल्स और शॉर्टकट्स जानने की ज़रूरत भी नहीं होगी। यूज़र्स को जो काम कराना है वो को पायलट को टेक्स्ट फॉर्म में बताना है.


  • उदाहरण के तौर पर Ms Excel में SOWT Analysis करना है या Excel के डेटा से कोई चार्ट तैयार करना है या कोई ग्राफ बनाना है, इसके लिए आपको Excel के कमांड्स जानने की जरूरत नहीं होगी। आप को पायलट को बोलकर उस डेटा से चार्ट या ग्राफ बना सकते हैं।


  • Outlook भी ज्यादातर ऑफिसों में प्राइमरी कम्यूनिकेशन के लिए यूज किया जाता है। इसमें को पायलट आ जाने के बाद लोगों का काम आसान हो जाएगा। उदाहरण के तौर पर आप को पायलट को बोल कर लंबे-चौड़े ईमेल की समरी सिर्फ कुछ वर्ड्स में हासिल कर सकते हैं यानी आपको लंबा चौड़ा ईमेल पढ़ने की जरूरत नहीं होगी। को पायलट आपको ये बता देगा कि उस मेल में क्या है और आपके लिए क्या जानना जरूरी है।


  • किसी पार्टी के लिए आपको अपने रिश्तेदारों या दोस्तों को इन्वाइट करना है तो आप Outlook में Copilot एनेबल करके उसे कह सकते हैं। वो आपके लिए इन्विटेशन ईमेल तैयार करके देगा और कहेंगे तो सिलेक्टेड कॉन्टैक्ट्स को सेंड भी कर देगा।






  • आपके Ms Word और Excel में कब मिलेगा Copilot?





    माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि फिलहाल Microsoft 365 Copilot की टेस्टिंग 20 कस्टमर्स के साथ की जा रही है। आने वाले समय में इसके प्रीव्यू को ज्यादा लोगों को दिया जाएगा। को पायलट का टारगेट कस्टमर बेस ऑफिसेस में है, इसलिए कंपनी शुरुआत में कंपनियों को इसका एक्सेस देगी, ताकि वो अपने एम्प्लॉइज को इसकी सुविधा दे सकें।



    microsoft news माइक्रोसॉफ्ट न्यू लॉन्च How to Make Easy Power Point Microsoft Co Pilot Launch Microsoft New Launch माइक्रोसॉफ्ट न्यूज पॉवर पॉइंट इजी कैसे बनेगा माइक्रोसॉफ्ट को पायलट लॉन्च